स्पोर्ट्सहेडलाइन

वर्ल्ड कप फाइनल : क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम ,सबसे बड़ा मुकाबला, और दो बड़ी टीम भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया आज उतरेंगे मैदान में..

अहमदाबाद 19 नवंबर 2023|हर चार साल में एक दिन क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाता है. आज वही दिन फिर आ गया है. क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला है और क्रिकेट जगत के सबसे बड़े स्टेडियम में क्रिकेट वर्ल्ड की दो दिग्गज टीमें टकराने वाली हैं. पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और दो बार की वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के बीच यह मुकाबला दोपहर दो बजे शुरू होना है.

इस बड़े मुकाबले के पहले और बीच में कई सारे इवेंट्स हैं. एयर शो और दुआ लीपा की परफॉर्मेंस के साथ ही और भी बहुत कुछ है. देश-विदेश की कई बड़ी शख्सियतें भी इस दौरान स्टेडियम में मौजूद रहने वाली हैं. फिर अहमदाबाद के जिस नरेंद्र मोदी स्टेडियम में यह मुकाबला खेला जाना है, उसकी दर्शक क्षमता भी सवा लाख से ज्यादा है. ऐसे में इस मुकाबले के माहौल को शब्दों में बयां कर पाना असंभव ही होगा. अब तक हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल्स में शायद यह सबसे भव्य आयोजन साबित हो. आयोजन की भव्यता तो क्रिकेट के इस महामुकाबले का उत्साह बड़ा ही रही है, लेकिन असल रोमांच तभी शुरू होगा जब मैच की पहली गेंद फेंकी जाएगी.

कैसा होगा अहमदाबाद की पिच का मिजाज?
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इस वर्ल्ड कप के चार मुकाबले खेले गए हैं. इनमें तीन बार रन चेज़ करने वाली टीम को आसान जीत मिली है. वहीं, एक बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने भी करीबी जीत दर्ज की है. ऐसे में यहां रन चेज़ ही आसान रहने की उम्मीद है. यानी टॉस महत्वपूर्ण हो सकता है. हालांकि दोनों टीमों के कप्तान टॉस को ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं मान रहे हैं.

इस वर्ल्ड कप में यह भी देखा गया है कि पिच पर बल्लेबाजों की तुलना में गेंदबाज हावी रहे हैं. पहली पारी में एक बार भी 300 रन का आंकड़ा पार नहीं हो पाया है. तेज गेंदबाज और स्पिनर्स दोनों को बराबर मदद मिल रही है. कई मौकों पर पिच धीमी नजर आई है. आज के मैच में भी पिच के इस मिजाज में बदलाव की गुंजाइश नजर नहीं आ रही है.

यह मुकाबला उसी पिच पर खेला जाएगा, जहां भारत-पाकिस्तान का लीग मुकाबला हुआ था. इस मुकाबले में पाक टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 200 रन भी नहीं बना पाई थी और भारत ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया था. अब टॉस के वक्त ही पता चल पाएगा कि आखिर तब और अब की पिच के मिजाज में कोई परिवर्तन आने वाला है या नहीं.

कैसी होगी दोनों टीमों की प्लेइंग-11?
टीम इंडिया पिछले 6 मुकाबलों से समान प्लेइंग-11 के साथ मैदान में उतर रही है. फाइनल मुकाबले में भी वह इसमें कोई बदलाव करना नहीं चाहेगी. हालांकि ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर अहमदाबाद की पिच धीमी पाई जाती है तो शायद सिराज की जगह अश्विन खेल सकते हैं. उधर, कंगारू टीम में एक बदलाव संभावित है. मार्नस लाबुशेन की जगह मार्कस स्टोयनिस को एंट्री मिल सकती है.

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज/आर अश्विन.

ऑस्ट्रेलिया: ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन/मार्कस स्टोयनिस, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड.

Back to top button