हेल्थ / लाइफस्टाइल

सर्दी में क्या आपके घुटनों में होता है दर्द, ये नार्मल नहीं… पड़ सकता है रीढ़ की हड्डी पर असर

नई दिल्ली 11 दिसंबर 2023 गठिया का सबसे खतरनाक असर घुटनों पर पड़ता है. यह एक दर्दनाक बीमारी है जो एक बार लग जाए तो बढ़ती उम्र के साथ जिंदगी को बदतर कर देती है. ऑस्टियोआर्थराइटिस से आम प्रकार में से एक है. इस बीमारी में दोनों घुटनों में तेज दर्द, सूजन और कठोरता हो सकता है. ऐसे कई लक्षण है जिसका इलाज शुरुआत में ही नहीं किया गया तो यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

घुटने का गठिया क्या है?

गठिया एक ऐसी बीमारी है जो आपके जोड़ों में दर्द, सूजन और कठोरता का कारण बनती है.यह आपके शरीर के सबसे बड़े और मजबूत जोड़ों पर खतरनाक असर डालती है. घुटनों में यह आम बात है. घुटने का गठिया एक गंभीर और खतरनाक बीमारी है. हालांकि घुटने के गठिया का कोई इलाज नहीं है, लेकिन ऐसे कुछ कदम हैं जो आप उठा सकते हैं जो आपके लक्षणों को कम कर सकते हैं और संभावित रूप से आपके रोग की प्रगति को धीमा कर सकते हैं. घुटनों की हड्डी में एक गड्डी या लिक्विड होती है जिसे सिनोवियल झिल्ली कही जाती है. एक समय के बाद यह इतना ज्यादा खतरनाक हो जाता है कि इसका सीधा असर रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है.

घुटने के गठिया के प्रकार क्या हैं?

गठिया के लगभग 100 प्रकार होते हैं. सबसे आम प्रकार जो आपके घुटनों को प्रभावित कर सकते हैं उनमें शामिल हैं.

इस सूची में ऑस्टियोआर्थराइटिस सबसे आम प्रकार है. ऑस्टियोआर्थराइटिस आपके उपास्थि को नष्ट कर देता है. आपके घुटने के जोड़ की तीन हड्डियों के बीच की गद्दी. उस सुरक्षा के बिना, आपकी हड्डिया एक-दूसरे से रगड़ती हैं. इससे दर्द, कठोरता और सीमित गति हो सकती है. इससे हड्डी के स्पर्स का विकास भी हो सकता है. समय बीतने के साथ ऑस्टियोआर्थराइटिस बदतर होता जाता है.

गठिया ऑस्टियोआर्थराइटिस का एक प्रकार है. आपके घुटने पर आघात के बाद उपास्थि पतली होने लगती है (जैसे कार दुर्घटना या संपर्क खेल से चोट). आपकी हड्डियां आपस में रगड़ती हैं, और इससे ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसे ही लक्षण होते हैं. दर्द, कठोरता और सीमित गति.

रुमेटीइड गठिया एक ऑटोइम्यून बीमारी है. एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली सूजन (आंतरिक या बाहरी) का कारण बनती है जब यह आपको संक्रमण, चोट, विष या किसी अन्य विदेशी आक्रमणकारी से बचाने की कोशिश कर रही होती है. भड़काऊ प्रतिक्रिया एक तरीका है जिससे आपका शरीर अपनी रक्षा करता है. यदि आपको रुमेटीइड गठिया है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अस्वस्थ है जो आपके जोड़ों में सूजन पैदा करती है. भले ही कोई विदेशी आक्रमणकारी न हो. सूजन के कारण श्लेष झिल्ली में दर्द, कठोरता और सूजन हो जाती है, जो आपकी उपास्थि को भी नष्ट कर सकती है.

Back to top button