हेल्थ / लाइफस्टाइल

एक्सरसाइज करने वाले ध्यान दे ……इस जानवर के दूध में होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन,और भी बहुत फायदे

रायपुर 20 अक्टूबर 2023 स्वस्थ शरीर के लिए प्रोटीन की अच्छी खुराक की जरूरत होती है. प्रोटीन और कैल्शियम के लिए डॉक्टर हमेशा दूध पीने की वकालत करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस तरह का दूध प्रोटीन से भरपूर होता है. अगर जानवरों की बात करें तो बकरी के दूध (Goat Milk Benefits)में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. बकरी के दूध में प्रोटीन के साथ साथ ढेर सारे मिनिरल्स और अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं और इसी वजह से रोज बकरी का दूध पीने से शरीर को प्रोटीन की ढेर सारी खुराक मिल जाती है. चलिए जानते हैं कि बकरी का दूध किस तरह सेहत को फायदा पहुंचाता है.

दिमागी सेहत के लिए अच्छा है बकरी का दूध
बकरी के दूध को मेंटल हेल्थ के लिए काफी अच्छा कहा जाता है. बकरी के दूध में मूड अच्छा करने वाले कई हॉर्मोन पाए जाते हैं और इससे एंजाइटी, डिप्रेशन और अवसाद में काफी राहत मिलती है.

बच्चों के विकास में निभाता है अहम रोल
बढ़ते बच्चों को नियमित तौर पर विकास के ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती है जो बकरी के दूध से पूरी की जा सकती है. खासकर वो लोग जो जिम जाते हैं या ज्यादा कसरत करते हैं, उनको नियमित तौर पर बकरी का दूध पीना चाहिए ताकि उनको प्रोटीन और कैल्शियम की पूरी खुराक मिल सके.

खून की कमी दूर करता है बकरी का दूध
बकरी के दूध में पाया जाने वाला ढेर सारा आयरन शरीर में खून की कमी पूरी करता है. इसके नियमित सेवन से एनीमिया की बीमारी में राहत मिलती है और शरीर को पूरा पोषण मिलता है जिससे शरीर पुष्ट बनता है. इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम और मैग्नीशियम शरीर में जाकर आयरन को ऑब्जर्ब करने में मदद करता है जिससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं में इजाफा होता है.

ओस्टियोपोरोसिस से छुटकारा दिलाता है
बकरी के दूध में पाया जाने वाला ढेर सारा कैल्शियन शरीर में गठिया, जोड़ों के दर्द और हड्डियों से जुड़ी कमजोरी को दूर करता है. इसके सेवन से ओस्टियोपोरोरिस की परेशानी दूर करने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है जिससे जोड़ों का दर्द कम होता है.

Back to top button