हेल्थ / लाइफस्टाइल

दांत में कीड़े लगे है ? नहीं ज़रूरत डॉक्टर के पास जाने की …अपनाए घर के ये नुस्के ,एक रात में गायब

रायपुर 5 अक्टूबर 2023 साफ-सुधरे दूध से सफेद दांत ना केवल देखने में अच्छे लगते हैं बल्कि, ये आपकी पर्नैलिटी में भी सुधार करते हैं. लेकिन इन दांतों पर ग्रहण बनने का काम करते हैं दांतों में लगे कीड़ें. दांतों में छोटे काले गड्ढे होते हैं जिन्हें दांतों के कीड़े कहा जाता है. सड़न के कारण यह दांतों को खोखला करने लगते हैं. असल में कैविटीज (Cavities) के कई कारण हो सकते हैं. दांतों का साफ ना होना, मुंह में बैक्टीरियल इंफेक्शन, मीठी चीजों का ज्यादा सेवन, या हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या. टूथ कैविटी दांतों को खराब करने का काम कर सकती है. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू तरीके बताते हैं जिससे इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

  1. लौंग-(Clove)

लौंग केवल कैविटी ही नहीं किसी भी तरह की ओरल प्रॉब्लम से लड़ने में आपकी मदद करती है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण दर्द कम करने में भी आपकी मदद करते हैं. लौंग के तेल का इस्तेमाल कर दांतों के कीड़ों से राहत पा सकते हैं.

  1. लहसुन (Garlic)

भारतीय किचन मे मौजूद लहसुन ना केवल खाने में स्वाद को बढ़ाने का काम करती है बल्कि, स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. लहसुन में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण इसे एक बेहतरीन पेनकिलर बनाते हैं, जो दांतों के दर्द और कीड़ों से राहत दिला सकते हैं.

  1. नमक का पानी (Salt-water)

दांतों के कीड़ों और दर्द में नमक का पानी आपके बड़े काम आ सकता है. ये आपके मुंह को बैक्टीरिया से मुक्त रखता है और कैविटी में से चिपचिपापन भी दूर करता है. नमक पानी हमारे मुंह से एसिड को हटाकर मुंह का पीएच लेवल सामान्य कर सकता है.

  1. नींबू (Lemon)

नींबू विटामिन-सी का रिच सोर्स माना जाता है. इसमें मौजूद एसिड जर्म्स को मारकर दर्द को कम करने में आपकी मदद करते हैं. मुंह में नींबू का एक टुकड़ा रखकर उसे चबाएं और फिर साफ पानी से कुल्ला कर लें. इससे दर्द के साथ कीड़ों से भी राहत मिल सकती है.

Back to top button