हेल्थ / लाइफस्टाइल

बाल झड़ने से परेशान ….मेथी के दानों को इन 2 चीजों में मिलाकर लगाए ,जड़ों से मिलेगी मजबूती

नई दिल्ली 11 जनवरी 2024 लंबे और घने बालों की इच्छा आखिर किसकी नहीं होती, लेकिन बहुत कम ही लोग हैं जो बालों को लंबा और घना बनाने की कोशिश करते हैं. असल में सभी के प्राकृतिक बाल मोटे या घने नहीं होते और अगर होते भी हैं तो उनकी सही तरह से देखरेख ना करने पर बालों के टेक्सचर, लंबाई और मोटाई पर असर पड़ने लगता है. ऐसे में बालों की नियमित देखरेख जरूरी होती है. बालों को मोटा और घना (Thick Hair) बनाने के लिए घर की भी कई चीजें काम आती हैं. इन कई चीजों में से ही एक है मेथी के दाने. मेथी (Fenugreek Seeds) प्रोटीन, विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते बालों के लिए फायदेमंद है. बालों पर सही तरह से मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जाए तो बाल लंबे, घने और मोटे बनने लगते हैं.

मेथी से हेयर फॉलिकल्स को फायदा मिलता है. इसके इस्तेमाल से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने में असर दिखता है, बालों का टेक्सचर मुलायम बनता है और बालों की ग्रोथ बेहतर होती है सो अलग. इन दानों को स्कैल्प को नमी देने के लिए, खुजली बंद करने के लिए और डैंड्रफ हटाने के लिए भी लगाया जा सकता है.

बालों का झड़ना रोकने और बाल बढ़ाने के लिए मेथी को नारियल तेल (Coconut Oil) और करी पत्ते के साथ मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं. इसके लिए किसी बर्तन में नारियल का तेल लें और उसे पकाएं. इस तेल में 2 चम्मच मेथी के दाने और मुट्ठीभर करी पत्ते डालें. जब तेल पक जाए, करी पत्ते काले हो जाएं और मेथी के दाने भी पके हुए नजर आने लगें तो तेल को आंच से उतार लें. इस तेल को रातभर सिर पर लगाकर रखा जा सकता है. इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने पर बाल मजबूत होने लगते हैं.

मेथी के दानों को बालों पर लगाने के और भी कई तरीके हैं. रातभर इन दानों को पानी में भिगोकर रखने के बाद अगले दिन पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं. यह हेयर मास्क (Hair Mask) बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Back to top button