हेल्थ / लाइफस्टाइल

HEALTH TIPS : इन 5 बातों का रखें खास ख्याल,सर्दियों में हो सकती आपको ये बीमारियां…

नई दिल्ली 30 अक्टूबर 2023 मौसम में बदलाव साफ देखा जा रहा है. सर्दियों( Winter) की शुरूआत हो रही है ऐसे में अपनी सेहत (Health Care) का खास ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप कुछ बातों को इग्नोर कर देते हैं, तो ये आपकी सेहत पर असर डाल सकती हैं. इसलिए मौसम की शुरूआत में ही आप अपनी सेहत का खास ख्याल रखें, ताकि पूरे सीजन बीमारियां (Seasonal Flu) आपको छू भी ना पाएं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही आसान और जरूरी टिप्स बताते हैं, जिससे आप अपनी सेहत का खास ख्याल रख सकते हैं.

  1. पानी की कमी-

सर्दी का मौसम आते ही हम सभी पानी का सेवन कम करने लगते हैं, जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. पानी की कमी के चलते शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए शरीर को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें.

  1. साफ- सफाई-

बदलते मौसम में साफ सफाई का ख्याल भी रखना बेहद जरूरी है. क्योंकि मौसम में बदलाव के चलते संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. जिसके चलते हम जल्दी बीमार पड़ सकते हैं.

  1. फल-

हर मौसम के अपने फल होते हैं, इसलिए इस मौसम में आने वाले फलों का सेवन करें. विटामिन सी से भरपूर फल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार हैं.

  1. सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेेवन कर रहे हैं तो खासकर एक बात का ध्यान रखें कि इन्हें कच्चा ना खाएं. अच्छे से धोकर और ऊबाल कर ही इनका सेवन करें.

  1. नींद-

नींद कम आने की वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए 6-7 घंटे की नींद जरूर लें. पर्याप्त नींद लेने से शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है.

Back to top button