हेल्थ / लाइफस्टाइल

हमेशा थकान महसूस करते हैं? काम में भी नहीं लगता मन? 5 बुरी आदतें हो सकती हैं इसकी वजह, छोड़ दें आज ही

Reasons For Mental Tiredness: कई बार हम महसूस करते हैं कि रातभर सोने के बाद भी दिनभर थकान अनुभव होता है और काम करने में दिल नहीं लगता. इसकी कई वजहें हो सकती हैं. शरीर में पोषक तत्वों की कमी, खराब लाइफस्‍टाइल, दिनभर एक ही जगह बैठे रहना भी इसका कारण हो सकता है. अगर आप खुद की कुछ आदतों में बदलाव लाएं और अपने हेल्‍थ पर ध्‍यान दें तो ये आपके मेंटल हेल्‍थ को भी बेहतर बनाने में मदद करेगा.

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप रात में पर्याप्‍त नींद नहीं लेते और शरीर में आयरन, विटामिन बी12, बी3, विटामिन डी, विटामिन सी, मैग्‍नेशियम आदि की कमी हो तो आप दिनभर थकान महसूस करने लगते हैं. यहीं नहीं, कई बार अत्‍यधिक स्‍ट्रेस भी आपकी थकान को बढ़ाने का काम करती है. यहां हम बता रहे हैं कि आपकी किन आदतों की वजह से मानसिक रूप से थकान महसूस होने लगती है और इसके क्‍या उपाय हैं.

कैसे दूर करें थकान?

डॉ. शर्मा का कहना है कि थकान से बचने के लिए अपने रूटिन में बदलाव करें। पूरी नींद लें, अपनी सोशल एक्टिविटीज को थोड़ा कम करें और अपने लिए भी समय निकालें। साबुत अनाज ज्यादा खायें, ज्यादा से ज्यादा पानी पियें, कैफीन और अल्कोहल से दूर रहें।  अगर इसके बाद भी आप थकान महसूस करते हैं तो आपको डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। हमेशा थकान बने रहने की प्रॉब्लम को बिलकुल इग्नोर नहीं करना चाहिए। 

हर समय थकान महसूस होने से कैसे रोकें?

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

चार चीजें आपकी ऊर्जा के स्रोत को पंप कर सकती हैं: भोजन, नींद, सांस और एक खुश दिमाग, जो हर समय थकान महसूस करने से रोकने के लिए आपका सही उत्तर हो सकता है। आइए देखें कि हम इन चारों का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

अपना आहार जांचें

कुछ खाद्य पदार्थों में आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने की गुणवत्ता होती है, जबकि कुछ आपकी ऊर्जा को नीचे खींच सकते हैं। आपके ऊर्जा स्तर पर भोजन के प्रभाव के बारे में कुछ तथ्य:

  • प्रसंस्कृत और प्रशीतित खाद्य पदार्थों की तुलना में ताजा पकाए गए खाद्य पदार्थ अधिक ऊर्जावान होते हैं। 
  • अधिक खाना और देर से खाना किसी के चयापचय और ऊर्जा स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।
  • खाद्य ऊर्जा स्पेक्ट्रम पर कैफीनयुक्त पेय की तुलना में ताजा जूस और स्मूदी का स्थान बहुत अधिक है।
  • निर्जलीकरण आपकी ऊर्जा के स्तर को कम कर देता है जबकि हाइड्रेटेड रहने से आप तरोताजा रहते हैं और आपका चयापचय स्वस्थ रहता है।

थकान से छुटकारा पाने के लिए बदलें ये 5 आदतें

पूरे दिन काम करना
आमतौर पर अगर आप पूरे दिन ऑफिस में कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं तो आपकी ऊर्जा का स्तर गिर जाता है और आप मानसिक रूप से थकान महसूस करने लगते हैं। बस्टल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों को 90 मिनट तक काम करने के बाद ब्रेक लेने की जरूरत होती है। इतना ही नहीं, दिन में कम से कम 20 मिनट की सैर भी आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ा सकती है।

पानी कम पियें
अगर आपके शरीर में 2 प्रतिशत भी पानी की कमी है तो इसकी वजह से आपके शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है और आपको थकान महसूस होने लगती है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है।

नाश्ता छोड़ दो
अगर आप सुबह शरीर में प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट नहीं शामिल करेंगे तो आप पूरे दिन थकान महसूस करेंगे। इसलिए आप नाश्ता कर लीजिए.

सोने से पहले मोबाइल टेलीविजन का उपयोग
अगर आपको सीरीज वगैरह देखना पसंद है. सोने से पहले मोबाइल या लैपटॉप पर सोते हैं तो इसकी वजह से आपके शरीर में मौजूद कुछ हार्मोन आपके नींद के चक्र को बिगाड़ देते हैं। इसलिए सोने से 2 घंटे पहले इन सभी चीजों का इस्तेमाल बंद कर दें।

पूरे दिन घर पर रहो
शरीर में मेलाटोनिन को संतुलित रखने के लिए सूरज की रोशनी बहुत जरूरी है। यह आपको पूरे दिन ऊर्जा देता है और मानसिक रूप से सक्रिय रखता है। इसलिए दिन में कम से कम 10 मिनट के लिए धूप में निकलें |

Back to top button