हेल्थ / लाइफस्टाइल

जांघ की चर्बी बढ़ने का कारण हो सकती हैं ये 4 खराब आदतें , आज ही छोड़े ये आदते…

दिल्ली 25 जनवरी 2024|कुछ लोगों की जांघें काफी थुलथुली और मोटी नजर आती हैं। ऐसे में लोग अपनी पसंद के कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं। जांघ ज्‍यादा मोटे होने के कारण शरीर की शेप बेडौल नजर आती है। कुछ ऐसी खराब आदतें हैं ज‍िसके कारण शरीर का वजन बढ़ता है और इसका सबसे पहला असर जांघों पर पड़ता है। ज्‍यादा मोटे थाइज के कारण चलने में परेशानी होती है और चलते समय जांघ आपस में सटने लगती हैं। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 खराब आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं ज‍िनके कारण जांघ की चर्बी बढ़ती है और आपको इन आदतों को जल्‍द से जल्‍द छोड़ देना चाह‍िए।

आप अकेले नहीं हैं; जिद्दी भीतरी और बाहरी जांघ की चर्बी के खिलाफ लड़ाई एक आम चुनौती है जिसका कई लोगों को सामना करना पड़ता है। जहां कुछ लोगों को अपनी पुरानी जांघ का गैप याद आता है , वहीं कुछ लोग पहली बार जांघ का गैप चाहते हैं। आपने जांघ की चर्बी की बाहरी परतें , जो आपके पैरों को असंगत बना सकती हैं, नामक अप्रिय ‘सैडलबैग’ भी विकसित कर लिया होगा ।

ऐसा इसलिए है क्योंकि जांघें तेजी से मोटी हो जाती हैं लेकिन उन्हें आकार देना मुश्किल होता है। आपका आनुवंशिकी यह निर्धारित कर सकता है कि आपके शरीर के निचले आधे हिस्से में वसा कैसे बनती है; यह जीवनशैली, वजन बढ़ना, गर्भावस्था, उम्र या हार्मोन का स्वाभाविक परिणाम भी हो सकता है।

  1. लगातार बैठकर काम करने की आदत
    अगर आप ऑफ‍िस वर्कर हैं और द‍िन के कई घंटे बैठे-बैठे गुजार देते हैं, तो संभल जाएं। इस आदत के कारण आपके शरीर के न‍िचले ह‍िस्‍से में अत‍िर‍िक्‍त चर्बी जमा हो सकती है। लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने के कारण जांघ का साइज बढ़ सकता है और आपके शरीर का न‍िचला ह‍िस्‍सा, शरीर के ऊपरी भाग से ज्यादा भारी नजर आ सकता है। काम के बीच में ब्रेक लें और कुछ समय न‍िकालकर वॉक करें।
  2. ज्‍यादा न चलने की आदत
    अगर आपके द‍िन के स्‍टेप्‍स काउंट 5 हजार से कम हैं, तो आपके पैरों में अत‍िर‍िक्‍त चर्बी जमा हो सकती है। एक्‍सपर्ट्स ऐसा मानते हैं क‍ि द‍िनभर में हमें 5 हजार कदम, तो जरूर चलना चाह‍िए। अगर आपके स्‍टेप काउंट कम है, तो ब्‍लड सर्कुलेशन धीमा हो जाएगा और पैर व जांघ के ह‍िस्‍से में चर्बी इकट्ठा होने लगेगी।
  3. खराब पॉश्चर में बैठने की आदत
    खराब पॉश्चर में बैठने की आदत के कारण जांघ में चर्बी जमा हो सकती है। खराब पॉश्चर के कारण बैक पेन होता है और शरीर में फैट जमा होने लगता है। खराब पॉश्चर के कारण इनर और आउटर थाइज एर‍िया में फैट बढ़ने लगता है। अगर लंबे समय तक आप खराब पॉश्चर में रहेंगे, तो एक्‍सरसाइज करते समय तेज दर्द का एहसास होगा और आपको अपना लक्ष्‍य पूरा करने में द‍िक्‍कत होगी।
  4. हेल्‍दी डाइट न लेने की आदत
    हेल्‍दी डाइट न लेने के कारण वजन तेजी से बढ़ता है। आपको हेल्‍दी डाइट का सेवन करना चाह‍िए ज‍िसमें प्रोटीन और सब्‍ज‍ियों की अच्‍छी मात्रा शाम‍िल हो। अगर आप जरूरत से ज्‍यादा कैलोरीज का सेवन करेंगे, तो वजन तेजी से बढ़ेगा और जांघ के एर‍िया में अत‍िर‍िक्‍त चर्बी जमा होने लगेगी।

जांघ की चर्बी कम करने के ल‍िए क्‍या करें?

.जांघ की चर्बी कम करने के ल‍िए रोज कम से कम 3 से 4 क‍िलोमीटर वॉक करें।
.वॉटर इंटेक बढ़ाएं और चाय-कॉफी जैसी मीठी ड्र‍िंक्‍स का सेवन न करें।
.हफ्ते में कम से कम 3 बार कार्डि‍यो एक्‍सरसाइज करें।
.जब भी आपको समय म‍िले, स्‍ट्रेंथ ट्रेन‍िंग करें।
.कैलोरीज इंटेक को कम करने का प्रयास करें।

Back to top button