हेल्थ / लाइफस्टाइल

भूल कर भी व्रत के दौरान न करे ये काम …..वजन घटने के बजाए बढ़ सकता है, जानें कैसे?

नई दिल्ली 18 अक्टूबर 2023 नवरात्रि का आज तीसरा दिन है. नवरात्रि के पावन अवसर पर अधिकतर लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं. यह व्रत हमारे अंदर आस्था और भक्ति की भावना को बढ़ाने के साथ-साथ शारीरिक रूप से भी हमें स्वस्थ एवं तंदुरुस्त बनाए रखने में मदद करता है. इस दौरान हम अपने खान-पान पर पर संयम रखकर, मानसिक शांति के साथ शारीरिक स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखते हैं. कई लोग वजन घटाने और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी व्रत रखते हैं. लेकिन अक्सर लोग इन दिनों में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो वजन घटने के बजाए बढ़ जाता है.आइए जानते हैं कि नवरात्रि के दौरान हमें कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए जिससे हमारा वजन नहीं बढ़े.

नियमित रूप से भोजन न करना
नवरात्रि के दौरान कई लोग लंबे समय तक उपवास रखते हैं जिससे उनका शरीर पोषक तत्वों की कमी का शिकार हो जाता है. नियमित रूप से भोजन न करने से हमारा शरीर कमजो हो जाता है और हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इससे मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है और वजन बढ़ता. इसलिए नवरात्रि के दौरान भी हमें नियमित रूप से थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए.भले ही हम फलाहार, दूध, दही जैसे हल्के पौष्टिक आहार ही क्यों न लें, लेकिन नियमित अंतराल पर कुछ न कुछ लेते रहें.

अधिक तला-भुना खाना
नवरात्रि के दौरान अकसर लोग तले-भुने, तेल और घी से भरपूर व्यंजन खाने लगते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. अत्यधिक तला-भुना खाना हमारे शरीर को अनावश्यक कैलोरीज प्रदान करता है जो वजन बढ़ा सकता है. इसके अलावा, अधिक तलने से खाने में ट्रांस फैट बढ़ जाता है जो हृदय रोगों का खतरा बढ़ाता है. इसलिए नवरात्रि पर हमें तले-भुने और अत्यधिक तेल-घी वाले भोजन से परहेज करना चाहिए और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प चुनने चाहिए.

मीठे पकवान खाना
नवरात्रि के दौरान कई लोग मीठे पकवान जैसे लड्डू, हलवा आदि का अधिक सेवन करते हैं. इन में चीनी या शक्कर से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं. मीठे पकवानों में अत्यधिक कैलोरीज होती हैं जो वजन को बढ़ाती है.

पर्याप्त पानी न पीना
व्रत के चलते कम पानी पीने से शरीर में टॉक्सिन जमा होते हैं. यही नहीं पर्याप्त पानी न पीने से हमारा शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है. इससे कई तरह की समस्याएं जैसे सिरदर्द, कमज़ोरी, कब्ज आदि हो सकती हैं. शरीर में टॉक्सिन्स भी जमा होने लगते हैं जो वजन बढ़ा सकते हैं.

Back to top button