हेल्थ / लाइफस्टाइल

अगर आपको भी दिखे ये लक्षण, तो वक्त रहते हो जाएं सतर्क…कहीं आप भी तो नहीं हो रहे हार्ट अटैक के शिकार…

रायपुर 05 नवंबर 2022: आजकल के दौर में तनाव, खराब जीवनशैली और खानपान की वजह से महिलाओं में दिल की बीमारियों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे पहले माना जाता था कि दिल के रोग महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक घेरते हैं लेकिन अब ये बीमारी दुनिया भर में महिलाओं के बीच आम हो गई है। आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि महिलाएं अक्सर हार्ट डिसीस और हार्ट अटैक के लक्षणों की समय पर पहचान नहीं कर पाती हैं जिसकी वजह से उनमें हार्ट अटैक होने की आशंका अधिक होती है।

महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षणों की पहचान के लिए हाल ही में अमेरिका के हावर्ड हेल्थ इंस्टीट्यूट ने एक सर्वे किया जिसमें उन्होंने बताया कि सर्वे में शामिल 95 फीसदी महिलाओं ने हार्ट अटैक आने से एक महीने पहले कई सामान्य लक्षण महसूस किए जिनकी पहचान कर अगर वो वक्त पर अपना इलाज करातीं तो वो हार्ट अटैक से बच सकती थीं।

हार्ट अटैक से पहले मिलते हैं ये संकेत

  • ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कुछ असामान्य लक्षण दिखाई देने लगते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अगर महिलाएं इन संकेतों को समझें तो जान के खतरे से बचा जा सकता है। –
  • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं को हार्ट अटैक आने से पहले मतली आने की शिकायत शुरू हो जाती है। 34 महिलाओं को मतली को अनुभव होता है, जबकि पुरुषों में यह लक्षण बहुत कम दिखाई देता है।
  • कुछ मामलों में महिलाओं के हार्ट अटैक आने से पहले जबड़ा, गर्दन, पीठ, हाथ या कंधे में दर्द भी महसूस होता है।
  • यदि हाथों में लगातार झुनझुनी या सुन्नता बनी रहती है तो इससे भी हार्ट अटैक आने का संकेत माना जा सकता है। महिलाओं के हार्ट अटैक आने से पहले एक या दोनों हाथों में अचानक सुन्न महसूस होना भी दिल का दौरा, स्ट्रोक या का संकेत हो सकता है।
  • ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट अटैक का लक्षण यह भी हो सकता है कि हल्का सिरदर्द हो, सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है। थोड़ा सा चलने पर सांस फूलने लगती हो।

Back to top button