हेल्थ / लाइफस्टाइल

हार्ट के लिए सबसे अच्छे फल, इन्हें डाइट में जरूर करें शामिल

1 अगस्त 2023 एक शायर की शायरी में रूह होता है दिल मोहब्बत की सौदेबाज़ी में इकलौता गवाह होता है दिल तो, वहीं शरीर की दुनिया में सबसे कीमती होता है। दिल, ये अगर टूट जाए तो शायरों को अल्फाज़ मिल जाते हैं लेकिन सेहत के मामले में ऐसा नहीं है क्योंकि दिल की धोखाधड़ी बर्दाश्त कर पाना शरीर के बस की बात नहीं है। क्योंकि हार्ट जब दगा देता  है तो संभलने तक का मौका नहीं मिलता मिनटों में जान चली जाती है। अच्छे-सेहतमंद इंसान की सांसें रुक जाती हैं। लेकिन ऐसा क्यों हो रहा है जो दिल 60 की उम्र के बाद कमज़ोर होता था वो कम उम्र में धोखा क्यों दे रहा है। इस सवाल के तो कई जवाब हो सकते हैं जैसे घंटो बैठकर काम करने वाली ऑफिस की सिटिंग जॉब, हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड बढ़ना।  अभी हुई एक ताज़ा रिसर्च के मुताबिक तो शरीर में विटामिन-D की कमी भी हार्ट अटैक की वजह बन सकती है। इन शॉर्ट बोले तो खराब लाइफस्टाइल दिल के कमज़ोर होने की मेन वजह है क्योंकि जो बीमारियां अभी आपने गिनाई ये सभी गलत खानपान और बुरी आदतों का ही नतीजा हैं जो घूम-फिरकर दिल पर हमला करती हैं और फिर कब कहां कैसे हार्ट अटैक आ जाता है, पता ही नहीं चलता। 

American Heart Association के मुताबिक, दिल को मजबूत बनाने के लिए निम्नलिखित सब्जियां व फलों का सेवन करना चाहिए. जैसे-

1. हेल्दी हार्ट के लिए हरी सब्जियां खाएं
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन यानी एएचए कहता है कि दिल को मजबूत बनाए रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि, पालक, ब्रॉकली, गोभी जैसी हरी और पत्तेदार सब्जियों में पोषण की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल जैसी दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं.

2. साबुत अनाज का सेवन करें
एएचए कहता है कि दिल के लिए हेल्दी डाइट में साबुत अनाज को रोजाना शामिल करें. क्योंकि, साबुत अनाज का सेवन करने से दिल की बीमारी, कोरोनरी हार्ट डिजीज, स्ट्रोक जैसी बीमारियों से बचाव होता है.

3. दिल के लिए स्वस्थ है फलियां
दाल, चने व अन्य फलियों में फाइबर व प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है, जो कि हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी होते हैं. वहीं, यह फूड खून में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता है, जो कि हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है.

4. वर्जिन ऑलिव ऑयल
दिल के लिए वर्जिन ऑलिव ऑयल हेल्दी होता है, जो शरीर को मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स प्रदान करता है. ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल के अलावा दूसरे तेलों में ट्रांस फैट ज्यादा होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने और खून के बाधित होने का खतरा पैदा करते हैं.

5. दिल के लिए हेल्दी फ्रूट
अगर आप दिल को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो हार्ट डाइट में सेब, केला, अनार, संतरा जैसे फलों को जरूर शामिल करें. इनके सेवन से दिल को फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जो दिल के रोगों को दूर रखने में मदद करते हैं.

Back to top button