हेल्थ / लाइफस्टाइल

क्या आपको पता है ,सुसु करते वक़्त ठण्ड क्यों लगती….अगर आपके साथ भी होता है ऐसा तो इस बीमारी के शिकार है आप.. जल्द करे….

नई दिल्ली 23 अगस्त 2022 ठंड के मौसम में कंपकंपी लगना काफी कॉमन है. एक्सपर्ट बताते हैं कि कंपकंपी केवल ठंड के ही कारण हो यह जरूरी नहीं, इसके कई कारण भी हो सकते हैं. जब शरीर के अंदर का तापमान गिरने लगता है तब कंपकंपी आती है जिससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है. जिस तरह खांसी, हिचकी, छींक बिना मर्जी के आती है, उसी तरह कंपकंपी भी बिना इच्छा (अनैच्छिक क्रिया) के आती है.

कई लोगों को यूरिन के दौरान या यूरिन करने बाद कंपकंपी आती है. इस क्रिया को पोस्ट-मिक्चरिशन कन्वल्सन सिंड्रोम (Post-micturition convulsion syndrome) कहा जाता है. ऐसा क्यों होता है, इसके लिए कोई ठोस सबूत तो नहीं हैं लेकिन कुछ एक्सपर्ट ने पेशाब के दौरान आने वाली कंपकंपी को डिटेल में समझाने की कोशिश की है.


कंपकंफी सिर्फ ठंड के ही कारण हो ऐसा नहीं है. बीमारी, डर, परेशानी या उत्तेजित होने पर भी कंपकंपी आ सकती है. यूरिन करते समय कंपकंपी किसी को भी आ सकती है. जब छोटे बच्चों के डाइपर बदले जाते हैं तो कई बार आपने बच्चे को कांपते हुए देखा होगा. एक्सपर्ट का मानना है कि यूरिन करते समय कंपकंपी आने का उम्र से कोई संबंध नहीं है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को पेशाब करते समय कंपन महसूस हो सकती है.

हालांकि, यह इस बात पर भी निर्भर करती है कि कंपकंपी की सीमा कितनी है. कई बार कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक कंपकंपी का अनुभव हो सकता है. यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों के साथ अधिक होता है लेकिन इस बात को साबित करने के लिए कोई रिसर्च नहीं है. कंपकंपी के संभावित कारण ये माने जाते हैं.

Back to top button