हेल्थ / लाइफस्टाइल

पेट की है परेशानी… नहीं लेनी होगी कोई दवाई… अपनाये योगा के ये आसान

रायपुर 22 फरवरी 2023 पेट में गैस की परेशानी को कम करने के लिए आप कई तरह के प्रयास करते हैं, लेकिन इन प्रयासों से बेहतर रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में योग का सहारा लेना आपकी सेहत के लिए बेस्ट हो सकता है। जी हां, योगासन की मदद से आप अपने पेट के गैस को बाहर निकाल सकते हैं। साथ ही यह पाचन को दुरुस्त रखने में प्रभावी हो सकता है। नियमित रूप से योग की मदद से आप अपने शरीर को भी स्वस्थ रख सकते हैं। आइए जानते हैं पेट में गैस की परेशानी को दूर करने वाले योगासन कौन से हैं?
योग शरीर को स्वस्थ रखने में प्रभावी है। अगर आपको पेट में गैस की परेशानी बनी रहती है, तो नियमित रूप से योग का अभ्यास करें। आइए जानते हैं कुछ प्रभावी योगासन के बारे में-


पवनमुक्तासन
पेट में गैस की परेशानी को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से पवनमुक्तासन का अभ्यास कर सकते हैं। यह योग आपके पेट की सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है। साथ ही इस योग की मदद से आप रीढ़ की हड्डी और शरीर के निचले हिस्से को भी स्वस्थ रख सकता है। इसके अलावा इस योग की मदद से गैस्ट्रिक बीमारियों और सूजन को दूर करने में मदद मिल सकती है।


सेतु बंध सर्वांगासन
पेट में गैस की समस्या से राहत पाने के लिए सेतु बंध सर्वांगासन योग काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस योग से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो भोजन को पचाने के लिए जरूरी है। इसके साथ ही यह योग कमर दर्द को भी कम करने में प्रभावी होता है। गैस की परेशानी को कम करने के लिए आप इस योगासन का अभ्यास कर सकते हैं।


चाइल्ड पोज
चाइल्ड पोज का अभ्यास करने से पेट में गैस की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। यह आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है, जिससे गैस की परेशानी को कम कर सकते हैं। नियमित रूप से बालासन का अभ्यास करने से आप पेट में गैस की समस्या से राहत पा सकते हैं।

Back to top button