Business

अंगूर की तीन सॉलिड किस्मो की बुआई से छापे करोड़ो,देखे पूरी प्रोसेस

अंगूर की तीन सॉलिड किस्मो की बुआई से छापे करोड़ो

अंगूर की तीन सॉलिड किस्मो की बुआई से छापे करोड़ो,देखे पूरी प्रोसेस इस खेती को करना थोड़ा अलग होता है।लेकिन इस खेती से किसान अच्छे खासे पैसे कमा सकते है,आइये आज हम आपको अंगूर की खेती के बारे में बताते है कुछ अनोखी बाते जिससे उपजाऊ जमीन में होगा तगड़ा मुनाफा तो बने रहिये अंत तक-

अंगूर की तीन सॉलिड किस्मो की बुआई से छापे करोड़ो,देखे पूरी प्रोसेस

Read Also: Sunday स्पेशल में बनाये गर्मागर्म मूंग दाल चीला,देखे इंस्टेंट बनाने वाली रेसिपी

अंगूर की खेती के लिए उपजाऊ मिट्टी

अंगूर की खेती किसी भी प्रकार की मिटटी में की जा सकती है।अंगूर की जड़ की सरंचना लंबी और जमाव मजबूत हो जाते है।इसलिए कंकरीली,रेतीली से चिकनी तथा उथली के अलावा गहरी मिट्टी भी इस खेती के लिए अच्छी रहती है। जल निकासी में इस खेती के लिए दोमट मिट्टी फायदेमंद होती है।

  • परलेट-यह उत्तर भारत में बहुत जल्दी पकने वाली किस्में है।इसकी बेल अधिक फलदायी तथा ओजस्वी होती है। गुच्छे माध्यम, बड़े तथा गठीले होते हैं एवं फल सफेदी लिए हरे तथा गोलाकार होते हैं।
  • ब्यूटी सीडलेस-यह वर्षा के आगमन से पूर्व मई के अंत तक पकने वाली उन्नत किस्मे होती है। गुच्छे मध्यम से बड़े लम्बे तथा गठीले रहते है। फल मध्यम आकर के गोलाकार बीज रहित काले होते है।
  • पूसा सीडलेस-यह जून के तीसरे सप्ताह तक पकना आरम्भ कर देती है। गुच्छे मध्यम, लम्बे, बेलनाकार सुगंधयुक्त एवं गठे हुए होते हैं। फल छोटे एवं अंडाकार होते हैं। पकने पर हरे पीले सुनहरे हो जाते हैं।
  • पूसा नवरंग-यह बहुत जल्दी पकने वाली किस्म होती है। गुच्छे मध्यम आकर के होते हैं। फल बीजरहित, गोलाकार एवं काले रंग के रहते है। इस किस्म में गुच्छा भी लाल रंग का होता है। यह किस्म रस एवं मदिरा बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

अंगूर की तीन सॉलिड किस्मो की बुआई से छापे करोड़ो,देखे पूरी प्रोसेस

अंगूर की खेती में सिचाई

अंगूर की खेती देश के अर्धशुष्क क्षेत्रों मे काफी ज्यादा की जाती है।इसलिए इस खेती मे समय-समय से सिंचाई करना जरुरी रहता है। अंगूर की फसल मे पर्याप्त नमी बनाए रखने के लिए 7-8 दिनों मे एक सिंचाई करना पढता है।किसान आजकल अंगूर की फसल में ड्रिप इरीगेशन का प्रयोग कर के अच्छी तरह सिचाई कर रहे है।

अंगूर की तीन सॉलिड किस्मो की बुआई से छापे करोड़ो,देखे पूरी प्रोसेस

जाने कितना होगा मुनाफा

इसकी खेती किसान भाइयों के लिए मुनाफा कमाने का एक बहुत अच्छा मौका है।अगर अंगूर की खेती को सही तरीके से किया जाए तो किसान इस खेती से बंपर कमाई कर सकता है।अंगूर कई रोगों और कीटों से प्रभावित भी हो सकते है।इसके लिए किसान भाई समय पर रोगों और कीटों का पता लगाकर पहले ही उसकी रोकधाम कर लेते है।

Back to top button