हेल्थ / लाइफस्टाइल

सही प्रोटीन का चुनाव करते समय आपको देना चाहिए…इन 5 बातों पर ध्यान जानिए..

दिल्ली 1 फरवरी 2024|आहार में प्रोटीन ऊर्जा प्रदान करता है। यह मूड और कॉग्निटिव वर्क का समर्थन करता है। यह पूरे शरीर में ऊतकों, कोशिकाओं और अंगों के निर्माण, रखरखाव और मरम्मत के लिए जरूरी पोषक तत्व है। यह उन कई खाद्य पदार्थों में है, जिन्हें हम हर दिन खाते हैं।प्रोटीन आपको उठने और चलने-और चलते रहने की ऊर्जा देता है। प्रोटीन हृदय स्वास्थ्य और श्वसन तंत्र के लिए जरूरी है। यह व्यायाम के बाद रिकवरी में तेजी लाता है। बहुत अधिक प्रोटीन गुर्दे की बीमारी और अन्य कारणों से हानिकारक हो सकता है। इसलिए हेल्दी प्रोटीन का सही तरीके से चुनाव होना जरूरी है।

क्या है प्रोटीन
प्रोटीन खाने के बाद यह 20 अमीनो एसिड में टूट जाता है। यह शरीर के विकास और ऊर्जा के लिए बुनियादी अंग हैं। अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन का उत्पादन करके मूड को प्रभावित करता है, जो अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम कर सकता है। यह समग्र संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकता है।

प्रोटीन के अधिकांश पशु स्रोत, जैसे कि चिकन, मीट, फिश, अंडे और डेयरी हैं, जो शरीर को सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं। पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोत जैसे अनाज, बीन्स, सब्जियां और नट्स में अक्सर एक या अधिक एमिनो एसिड की कमी होती है।

मिलते हैं स्वास्थ्य लाभ

प्रोटीन प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने देता है। हृदय स्वास्थ्य और आपके श्वसन तंत्र को बनाए रखता है। व्यायाम के बाद रिकवरी में तेजी लाता है।

बच्चों की वृद्धि और विकास और एजिंग होने पर स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए जरूरी है।
मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

स्पष्ट रूप से सोचने और याददाश्त में सुधार कर सकता है। भूख पर अंकुश लगाकर लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करा सकता है।

उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन खाने से स्वस्थ त्वचा, नाखून और बाल बनाए रखने, मांसपेशियों का निर्माण करने और डाइटिंग करते समय लीन शरीर बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

ये 5 टिप्स हेल्दी प्रोटीन के चुनाव में मदद कर सकते हैं

1 अपग्रेड करें प्रोटीन
अपनी प्लेट में प्रोटीन को अपग्रेड करें। हेल्दी फ़ूड प्लेट रेड और प्रोसेस्ड मीट जैसे कम स्वस्थ विकल्पों के स्थान पर बीन्स, नट्स, टोफू, मछली, चिकन या अंडे जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करती है। उदाहरण के लिए, प्रोसेस्ड बीफ़ बर्गर की बजाय ब्लैक बीन बर्गर खाया जा सकता है। प्रोसेस्ड और हाई -सोडियम मीट के स्थान पर ताजा भुना हुआ चिकन या सैल्मन लें।

  1. प्रोटीन की मात्रा को लेकर ज्यादा तनाव न लें
    अधिकांश हेल्दी डाइट प्रचुर मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं। विभिन्न प्रकार के हेल्दी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से, जैसे कि नाश्ते के साथ एक अंडा, दोपहर के भोजन के लिए अपने सलाद में कुछ बीन्स या लेगुम और रात के खाने के लिए साबुत अनाज वाला साइड डिश के साथ सैल्मन या टोफू का एक पीस लें। इससे सुनिश्चित होगा कि आपको सभी प्रोटीन बिल्डिंग-ब्लॉक या अमीनो एसिड मिलेगा। महंगे प्रोटीन शेक या पाउडर की बजाय हाई-प्रोटीन खाद्य पदार्थ चुनें। प्रोटीन शेक या पाउडर में से कुछ चीनी या अन्य एडिटिव्स होते हैं।
  2. मीट कम खाएं
    प्लांट बेस्ड प्रोटीन और हेल्दी वसा से भरपूर आहार स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसलिए अपने भोजन में कुछ शाकाहारी प्रोटीन लेने का प्रयास करें। मांस रहित प्लेट स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। बीन्स, नट्स और सीड्स जैसे शाकाहारी प्रोटीन प्रोसेस्ड नहीं हो सकते हैं। मांस के स्थान पर प्लांट प्रोटीन खाना प्लेनेट के लिए भी अच्छा है।
  3. सोया का सेवन कम मात्रा में करें
    टोफू और अन्य सोया खाद्य पदार्थ रेड मीट का एक बढ़िया विकल्प हैं। लेकिन बड़ी मात्रा में सोया नहीं लें। उन पूरकों से दूर रहें, जिनमें सोया प्रोटीन या अर्क, जैसे कि आइसोफ्लेवोन्स शामिल होते हैं। इनका लॉन्ग टर्म में साइड इफेक्ट होता है।
  4. कार्ब्स और प्रोटीन का संतुलन बदलें
    अत्यधिक प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट को कम करने और प्रोटीन बढ़ाने से ब्लड फ्लो में ट्राइग्लिसराइड्स और सुरक्षात्मक हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) के स्तर में सुधार होता है। इसलिए दिल का दौरा, स्ट्रोक या अन्य प्रकार के हृदय रोग होने की संभावना कम हो सकती है। यह तृप्ति भी देता है।

Back to top button