हेल्थ / लाइफस्टाइल

बॉडी बिल्डिंग के लिए जरूरी है मजबूत कोर मसल्स, एक्सपर्ट से जानें ट्रेंड करने के लिए 5 एक्सरसाइज

24 अक्टूबर 2023|जब बिगिनर्स बॉडी बिल्डिंग की शुरुआत करते हैं, तो अक्सर यह देखने को मिलता है कि वे अपने ऊपर शरीर और टागों को ट्रेन करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन अपने कोर की मांसपेशियों को टोन नहीं करते हैं, जबकि बॉडी बिल्डिंग के लिए आपके पास एक मजबूत कोर होना हुत आवश्यक है। कोर मसल्स में आपके पेल्विस या श्रोणि और धड़ के आसपास की मांसपेशियां आती हैं। जब आप शरीर के हिस्से को मजबूत बनाने पर काम करते हैं, तो आपकी समग्र ताकत में सुधार करता है। कोर को ट्रेन करने के लिए लोग आमतौर पर पेट संबंधी व्य्याम करते हैं। कोर एक्सरसाइज और बॉडीबिल्डिंग के बीच का संबंध की बात करें, तो जब तक आप अपनी कोर की मांसपेशियों को ट्रेन नहीं करते हैं, तब तक एक मजबूत और आकर्षक फिजीक नहीं पा सकते हैं। जब आपके पास एक मजबूत कोर होता है, तो इससे आपको शरीर में स्थिरता और संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे आपकी एब्स की मांसपेशियां टोन होती हैं और वेट लिफ्टिंग में भी मदद मिलती है।

अब बिगिनर्स के साथ जो दूसरी समय्या देखने को मिलती है वह यह कि कोर मसल्स को मजबूत बनाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज रूटीन में शामिल करें। ऐसे लोगों की मदद करने और उन तक जरूरी जानकारी पहुंचाने के लिए ओनलीमायहेल्थ ने एक स्पेशल फिटनेस कैंपेन शुरू किया है, जिसका नाम है “OMH Fitness Guide”। यह एक फिटनेस ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जिसमें हम एक्सपर्ट से बातचीत के आधार पर लोगों के साथ फिटनेस और एक्सरसाइज, न्यूट्रिशन और डाइट के साथ-साथ सप्लीमेंट्स से जुड़ी जरूरी जानकारी शेयर करते हैं। आज इस कैंपेन की सीरीज “बॉडी बिल्डिंग टिप्स” में हम आपको कोर को मजबूत बनाने के लिए कुछ सरल एक्सरसाइज बता रहे हैं।

कोर मसल्स को मजबूत बनाने के लिए 5 एक्सरसाइज

1. प्लैंक -कोर को ट्रेन करने के लिए यह सबसे पॉपुलर और बहुत प्रभावी एक्सरसाइज है। आपने वर्कआउट की शुरुआत से पहले 2-3 सेट इस प्लैंक का अभ्यास कर सकते हैं।

2. रशियन ट्विस्ट -इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने से आपके कोर की शक्ति बढ़ेगी। यह आपको पेट की मांसपेशियों को टोन करने और यहां आसपास जमा जिद्दी चर्बी कम करने में भी मदद करता है।

3. बारबेल रोलआउट- इस एक्सरसाइज में हमारे पेट से लेकर छाती और कमर की मांसपेशियां भी शामिल होती हैं। यह कोर को मजबूत बनाने के ए बहुत ही लाभकारी व्यायाम है।

4. हैंगिंग लेग रेजेज -अगर आप आकर्षक एब्स पाना चाहते हैं, तो यह एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें आपको रॉड पर लटकते हुए अपने कोर की मांसपेशियों को ट्रेन करना होता है। इससे कोर को मजबूत बनाने में बहुत मदद मिलती है।

5. ड्रैगन फ्लैग -इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने से सिर्फ आपकी कोर ही नहीं, बल्कि ऊपरी शरीर, हिप फ्लेक्सर्स, ग्लूट्स और निचली पीठ को भी मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। इसे आप रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

Back to top button