हेल्थ / लाइफस्टाइल

गर्मियों में आपकी स्किन भी हो जाती है ख़राब इन 5 चीजों से स्किन हो जाएगी ग्लोइंग

रायपुर 2 मई 2023 इन दिनों में चेहरे का ग्लो बनाए रखना और चेहरे को फ्रेश रखना बहुत जरूरी है। इसलिए गर्मियों में त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी होता है । अक्सर ज्यादा देर तक धूप में रहने से चेहरा काला पड़ जाता है और कई बार चेहरा लाल हो जाता है और निशान पड़ जाते हैं।
कुछ लोगों के चेहरे पर गर्मी के कारण बड़े-बड़े छाले पड़ जाते हैं तो कुछ लोगों के चेहरे पर एलर्जी जैसे महीन दाने हो जाते हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि ऐसी स्थिति में क्या किया जाए। इसलिए हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं।


त्वचा को एक्सफोलिएट करें – Exfoliate the Skin
समय-समय पर त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। इससे चेहरा साफ दिखता है और चेहरे पर ग्लो आता है। एक्सफोलिएट का मतलब चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाना है। इस प्रक्रिया को एक्सफोलिएशन कहा जाता है। इसके लिए जरूरी है कि एक उपयुक्त स्क्रब का चुनाव किया जाए। जिससे जलन नहीं होगी और त्वचा की गहराई से सफाई करने में मदद मिलेगी। नियमित एक्सफोलिएशन त्वचा की बनावट में सुधार करता है और चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। त्वचा को रगडें


त्वचा को हाइड्रेटेड रखना – Skin Hydration
गर्मी के दिनों में अधिक पसीना आने के कारण शरीर में पानी और अन्य पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। शरीर में नमी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के साथ-साथ त्वचा को बाहर से भी सुरक्षित रखा जाए। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए हाइलूरोनिक एसिड युक्त डे क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। ये त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। इस क्रीम का इस्तेमाल दिन में दो बार करें।


नाइट रिपेयर फॉर्मूला – Night Repair Formula
जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर खुद को रिपेयर करने का काम करता है। यह समय त्वचा के ठीक होने का भी होता है। इसके लिए एक उपयुक्त नाइट क्रीम का चयन करना चाहिए। नाइट क्रीम लगाने से त्वचा में निखार आने लगता है और झुर्रियां कम हो जाती हैं। यह चेहरे को जवां दिखने में मदद करता है।


विटामिन सी का प्रयोग – Vitamin C
त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है। विटामिन सी त्वचा को धूल, धुएं और प्रदूषण से बचाने में मदद करता है। विटामिन सी त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह चेहरे के दाग धब्बों को मिटाने में मदद करता है। उसका चेहरा रोशन हो जाता है। ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन सी अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर आप अपनी त्वचा की सुरक्षा कर सकते हैं और गर्मियों में भी इसे स्वस्थ और चमकदार बनाए रख सकते हैं।

Back to top button