हेडलाइन

CG बोर्ड टाॅपर : 10th टाॅपर सिमरन बनना चाहती है IAS, वहीं 12th टाॅपर महक बैंकिंग के क्षेत्र में बनाना चाहती है भविष्य

रायपुर 9 मई 2024। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आज 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिये। एक बार फिर छत्तीसगढ़ में बेटियों ने बाजी मारते हुए टाॅपर बनने का रिकार्ड बनाया है। 10वीं बोर्ड की परीक्षा में जशपुर जिला की सिमरन शब्बा ने 99.50 प्रतिशत अंको के साथ पहला स्थान पाया है। सिमरन के पिता दर्जी का काम करते है और सिमरन इस बड़ी सफलता के साथ भविष्य में यूपीएससी की तैयारी कर आईएएस बनना चाहती है। वहीं 12वीं बोर्ड में महासमुंद की महक अग्रवाल ने 97.40 प्रतिशत अंक के साथ टाॅप किया है। महक बैंकिंग के क्षेत्र में बेहतर भविष्य बनाने की बात कहती है।

छत्तीसगढ़ में आज माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिये। परिणाम आने के बाद बेटियों के चेहरों पर खासा उत्साह और खुशी देख गयी। एक बार फिर छत्तीसगढ़ में बोर्ड के रिजल्ट में बेटियों ने बाजी मारते हुए प्रदेश के टाॅप टेन में स्थान बनाया है। बात करे दसवीं बोर्ड के परिणाम की तो जशपुर के आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ने वाली सिमरन शब्बा ने टॉप 10 में पहला स्थान बनाने में सफलता हासिल की है। सिमरन के टाॅप करने की खबर सुनने के बाद परिवार वालों की खुशी का ठिकाना नही रहा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने खुद सिमरन को काॅल कर पूरे बधाई दी। आपको बता सिमरन के पिता दर्जी का काम करते है। शुरू से ही मेधावी रही सिमरन के माता-पिता को उसके बेहतर परिणाम पर पूरा भरोसा था।

सिमरन शब्बा ने बताया कि वह रोजाना नियमित पढ़ाई और कड़ी मेहनत से उसने यह मुकाम हासिल किया है। उसके पिता दर्जी का काम करते है, जबकि मां गृहणी हैं। बावजूद इसके कभी भी उसकी पढ़ाई में कोई दिक्कत नही आने दी। वह रोजाना लगभग 7 घंटे की नियमित पढ़ाई कर रही थी। इस दौरान परिजन और स्कूल के शिक्षकों का उसे पूरा सहयोग और मार्गदर्शन मिला।साथ ही हमेशा उत्साह बढ़ाने का काम करते हुए मनोबल बढ़ाया है। दसवीं बोर्ड परीक्षा में टाॅप करने वाली सिमरन ने बताया कि उसका सपना राज्य स्तर पर टॉप करने का था, जो कि आज साकार हो गया। उसने बताया कि आगे वह मैथ्स लेकर पढ़ाई करेगी और भविष्य में वह यूपीएससी की परीक्षा की तैयार कर आईएएस अफसर बनना चाहती है। इसी तरह महासमुंद जिले के सराईपाली की रहने वाली बेटी महक अग्रवाल ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा में पूरे प्रदेश में 97.40 प्रतिशत के साथ पहला स्थान हासिल किया है।

आपको बता दे कि 10वीं बोर्ड परीक्षा में भी महक ने टॉप10 में अपनी जगह बनाई थी। महक अग्रवाल के पिता नवीन अग्रवाल फर्नीचर के व्यापारी हैं। वहीं मां पूजा अग्रवाल गृहणी हैं। अपने तीन भाई-बहन में महक अग्रवाल सबसे बड़ी हैं। 12वीं में पहला स्थाना हासिल करने पर कलेक्टर, एसडीएम, जिला शिक्षा अधिकारी व आस-पड़ोस के तमाम लोगों ने महक को बधाई देने उसके घर पहुंच रहे है। महक अग्रवाल ने कहा बताया कि उसे टाॅप टेन में जगह मिलने की पूरी उम्मीद थी, लेकिन टॉप वन में आ गई। महक ने बताया कि बोर्ड एग्जाम से पहले ही उसकी तैयारी कम्पलीट हो गई थी। महक ने अपनी इस सफलता के लिए परिवार और स्कूल के टीचर्स को क्रेडिट दिया है। महक ने बताया कि घर में माता-पिता और स्कूल में शिक्षक हमेशा ही उसे मोटिवेट करते थे। महक ने बताया कि वह बैंकिंग सेक्टर में बेहतर करने का लक्ष्य के साथ अपना भविष्य बनाना चाहती है।

Back to top button