हेल्थ / लाइफस्टाइल

हृदय रोगों का जोखिम भी कम करते हैं टमाटर, जानिए इन्हें डाइट में शामिल करने के 5 तरीके

9 अक्टूबर 2023|यह कहावत बहुत मशहूर है कि दिन भर में एक सेब खाने से डॉक्टर दूर रह सकते हैं। यानी एक सेब खाने से व्यक्ति बीमार नहीं पड़ेगा। पर क्या प्रतिदिन एक टमाटर डॉक्टर को दूर रख सकता है? हालिया कुछ शोध के निष्कर्ष तो यही बताते हैं। टमाटर फ़ूड रेसिपी में सुंदर कलर लाते हैं और स्वाद भी बढ़ाते हैं। टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लाल गुलाबी टमाटर को यदि सही तरीके से खाया जाए, तो यह हृदय रोग के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

बायोलॉजी जर्नल में शोधकर्ता एडवर्ड जे कॉलिन्स बताते हैं, ‘वैज्ञानिक टमाटर को फल मानते हैं। स्वाद के कारण खाना पकाने में जिस तरह से इसका उपयोग किया जाता है, इस कारण इसे सब्जी माना जाता है। टमाटर में कैलोरी कम होती है, फाइबर अधिक होता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बढ़िया होते हैं। इसमें लाइकोपीन, फोलेट, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। हेल्दी आयल के साथ इस्तेमाल करने पर टमाटर में मौजूद लाइकोपीन का वास्तव में शरीर के लिए अवशोषित करना आसान हो जाता है। इसलिए टमाटर का पेस्ट या सॉस बनाने पर पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं।

कैसे हार्ट को हेल्दी बनाता है टमाटर

हावर्ड हेल्थ पब्लिशिंग में प्रकाशित शोध के अनुसार, टमाटर में दो प्रमुख पोषक तत्व होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव डालते हैं। ये हैं-लाइकोपीन और पोटैशियम। लाइकोपीन एक केमिकल है, जो टमाटर को लाल रंग देता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मदद करता है। लाइकोपीन एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और ब्लड को जमने से रोक सकता है। इससे स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। पोटैशियम मिनरल शरीर से कुछ सोडियम को बाहर निकालकर ब्लड वेसल्स की दीवारों को आराम देता है। इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

कैसे हार्ट हेल्थ के लिए पौष्टिक तरीके से आहार में टमाटर शामिल करें

1 कम सोडियम वाले टमाटर जूस पियें

न्यूट्रीएंट जर्नल के अनुसार, कम सोडियम वाले टमाटर का रस पियें। ताजे टमाटर में बहुत कम सोडियम होता है। प्रोसेस होने पर इसमें सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। सौस या चटनी में सोडियम की मात्रा की जांच करने के लिए न्यूट्रिशन फैक्ट लेबल की जांच करें। 5% दैनिक मूल्य या उससे कम वाले उत्पाद को चुनने का प्रयास करें।

2 चेरी या ग्रेप्स टोमैटो का चुनाव

अपने पसंदीदा भोजन में कटे हुए टमाटर मिलाएं। बड़े टमाटर की बजाय चेरी या ग्रेप्स टोमैटो का इस्तेमाल करें।

3 टोमैटो सौस का प्रयोग

बाज़ार में उपलब्ध सौस में प्रेजरवेटिव जरूर होते हैं।ये हार्ट हेल्थ के लिए बढ़िया नहीं होते हैं। घर में तैयार सौस अधिक फायदेमंद हैं। अधिक स्वाद और पोषक तत्व के लिए टमाटर पेस्ट पका कर खा सकती हैं।

4 स्प्राउट्स और सैंडविच में कच्चे टमाटर का प्रयोग

जब भी स्प्राउट्स और सैंडविच खाएं, कटे हुए टमाटर डालना नहीं भूलें। ये स्वाद तो बढ़ाएंगे ही, टमाटर के पोषक तत्व भी मिलेंगे।

5 सलाद और सूप

किसी भी भोजन के साथ टमाटर का सलाद खाना नहीं भूलें। पनीर क्यूब के साथ बारीक कटे टमाटर, प्याज, बारीक कटी धनिया, हरी मिर्च और कुटी हुई बेसिल लीव्स- ओरीगेनो हर्ब के साथ मिक्स कर सलाद खाएं। ध्यान रहे पनीर लो फैट वाला हो। किसी भी सूप में डाला गया टमाटर स्वाद में चार चांद लगा देता है।

Back to top button