हेल्थ / लाइफस्टाइल

मुफ्त इलाज पाना चाहते हैं तो जल्द बनवाएं आयुष्मान कार्ड,जानें कौन लोग हैं पात्र,कैसे करें आवेदन

राज्य सरकार के साथ में केंद्र सरकार भी लोगों के लिए काफी सारी कल्याणकारी स्कीम चला रही है। इन स्कीम के द्वारा गरीब और जरूरतमंद लोगों को लाभ प्राप्त हो रहा है।

अगर आप भी किसी स्कीम के पात्र हैं तो जाहिर सी बात है कि आप इन स्कीम्स से जुड़कर लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम का नाम आयुष्मान भारत स्कीम है। अगर आप मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा। चलिए इसकी पात्रता लिस्ट और इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

मुफ्त इलाज पाना चाहते हैं तो जल्द बनवाएं आयुष्मान कार्ड,जानें कौन लोग हैं पात्र,कैसे करें आवेदन

read more: Google Chrome यूजर्स को लगा बड़ा झटका, आया नया फीचर,अब चुकाने होंगे मंथली इतने रुपये

आयुष्मान कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

अगर आप पात्र हैं तो आप आसानी से आवेदन करने के लिए पासे के जनसेवा केंद्र में जाना होगा। इसके बाद यहां पर जाकर पात्रता को चेक करना होता है। इसके साथ में इससे जुड़े सभी जरुरी दस्तावेजं को जमा कर वेरिफाइन कराना होता है। इसके बाद अगर जांच सहीं पाई जाती है तो आवेदन कर दिया जाता है।

आयुष्मान योजना में मिलने वाले लाभ

आयुष्मान स्कीम के तहत मिलने वाले लाभ की बात करें तो इसमें जो भी लोग पात्र हैं और जो भी आयुष्मान कार्ड बनवा लेते हैं वह अपने इस कार्ड के द्वारा आयुष्मान स्कीम में रजिस्टर्ड अस्पताल में 5 लाख रुपये का मुफ्त में इलाज प्राप्त कर सकते हैं।

जानें कौन लोग हैं पात्र

आयुष्मान स्कीम में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पात्रता चेक करन होगी। अगर आप पात्र लिस्ट में आते हैं तो आप इस स्कीम से जुड़कर लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम में पात्रता की बात करें तो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। इसके साथ में दिहाड़ी मजदूरी करते हैं।

मुफ्त इलाज पाना चाहते हैं तो जल्द बनवाएं आयुष्मान कार्ड,जानें कौन लोग हैं पात्र,कैसे करें आवेदन

read more: 10वीं-12वीं के रिजल्ट पर आया बड़ा अपडेट! इस दिन होगा जारी,ऐसे चेक करें रिजल्ट

वह लोग जो कि गांव क्षेत्रों में रहते हैं। जो लोग निराश्रित हैं या फिर आदिवासी हैं। जो लोग अनुसूचित जाति या फिर जनजाति से आते हैं। जिनके परिवार में कोई दिव्यांग है। वह इस स्कीम का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

Back to top button