हेल्थ / लाइफस्टाइल

अपने फिटनेस रूटीन का लेवल अप करना है, तो इन 5 टिप्स का पालन करें…..

24 नवंबर 2023|ज्यादातर लोग मानते हैं कि फिटनेस सिर्फ एक व्यायाम व्यवस्था के बारे में है। हालांकि, यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को शामिल करता है। इसलिए हमारे पास आपके लिए कुछ आसान फिटनेस टिप्स हैं जो न केवल आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करेंगे, बल्कि पुरानी बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता भी बनाएंगे।

हर दिन अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए 5 आसान फिटनेस टिप्स

  1. संतुलित आहार लें
    भोजन वह ईंधन है जो आपको चलाता है, और साथ ही, आपके शरीर का निर्माण खंड भी बनाता है। संतुलित आहार (balance diet) खाने का अर्थ है कि आपको विभिन्न प्रकार के भोजन का सही अनुपात में सेवन करना चाहिए। इसमें प्रत्येक भोजन में विटामिन और खनिजों के साथ पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा होना चाहिए।
  1. अपने फिटनेस शासन को क्रियान्वित करें
    अपनी फिटनेस व्यवस्था को बनाए रखने की संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए इसे क्रियान्वित करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। इसमें व्यायाम करने के लिए सही समय की योजना बनाना, अपनी चुनी हुई व्यायाम व्यवस्था को चुनना और परिणामों को बेहतर बनाने के लिए अपना भोजन पकाना शामिल है। जबकि कुछ लोग सुबह व्यायाम करना पसंद कर सकते हैं, कई कामकाजी लोगों के लिए यह प्रैक्टिकल नहीं हो सकता है। उस स्थिति में, शाम को कुछ समय निर्धारित करना और यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि आप किस समय खाली हैं।
  1. बचाव के लिए मल्टीविटामिन
    हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, हम में से अधिकांश अक्सर पर्याप्त पोषण से चूक जाते हैं। एक व्यस्त जीवन शैली, पहुंच की कमी, या वित्त के परिणामस्वरूप अक्सर भोजन की कमी हो सकती है या संतुलित भोजन की योजना बनाने में विफल हो सकता है। इसमें सभी आवश्यक और गैर-आवश्यक विटामिन और खनिज शामिल होते हैं। हालांकि वे एक संतुलित भोजन की जगह नहीं ले सकते हैं।
  2. हाइड्रेशन को हाई रखें
    मानव शरीर का मुख्य घटक पानी है, जो शरीर की संरचना का औसतन 60 प्रतिशत है। इसलिए, इसे भरना महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर पूरे दिन पसीने, मूत्र या अन्य निर्वहन के माध्यम से पानी खो देता है। पानी जोड़ों को चिकनाई देता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, शरीर में पोषक तत्वों के वाहक के रूप में कार्य करता है और यह सुनिश्चित करता है कि हमारे अंग ठीक से काम करते रहें।
  1. आराम और बदलाव करना न भूलें
    आराम और स्वस्थ होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि सक्रिय और फिट रहना। आपके शरीर और दिमाग को नियमित रूप से टूट-फूट से उबरने के लिए समय चाहिए। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी नींद गुणवत्ता और मात्रा दोनों के लिहाज से पर्याप्त है। सुनिश्चित करें कि आप एक शांतिपूर्ण वातावरण में नियमित समय पर बिस्तर पर जाते हैं जो कि टीवी या आपके स्मार्टफोन जैसे विकर्षणों से मुक्त है। रात को सोने के अलावा, जब भी संभव हो, आपको अपने शरीर को आराम देने की कोशिश करनी चाहिए, खासकर यदि आप व्यस्त जीवन जीते हैं। मानसिक आराम भी उतना ही जरूरी है।

Back to top button