हेल्थ / लाइफस्टाइल

शहीद स्मारक भवन में आयोजित हुई पर्यावरण पर कार्यशाला…सिंगल यूज प्लास्टिक पर जरूरी रोकथाम के लिए सभी की जागरूकता जरूरी…

रायपुर 18 अक्टूबर 2022। बालाजी ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल एण्ड कॉलेजेस व श्री बालाजी थिंक मीडिया द्वारा रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के साथ मिलकर सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभाव के संबंध में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में रायपुर ग्रामीण के विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, नगर निगम आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी, बालाजी ग्रुप के चेयरमेन डॉ. देवेन्द्र नायक, पर्यावरण एवं वन्य प्राणी विशेषज्ञ डॉ. आर.पी. मिश्रा, छ.ग. पर्यावरण मंडल के वैज्ञानिक श्री अजय मालू सहित वक्ताओं ने सिंगल यूज प्लास्टिक से पर्यावरण व जीव-जन्तुओं को होने वाले नुकसान पर गंभीर चर्चा की एवं सभी से आह्वान किया कि सामूहिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए प्रत्येक व्यक्ति स्वतः भी सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग से अपनी दूरी बनाएं। इस आयोजन में स्वच्छता संबंधी उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयंसेवी संगठनों को सम्मानित भी किया गया।

स्थानीय शहीद स्मारक भवन में आयोजित कार्यशाला में अपने विचार व्यक्त करते हुए विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति आम लोगों की जागरूकता को जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि सभी के संकल्प से प्रकृति को हरा-भरा व साफ-सुथरा रखने में सफलता मिलेगी। छ.ग. पर्यावरण संरक्षण मंडल से संबद्ध वैज्ञानिक अधिकारी श्री अजय मालू ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश पर छ.ग. पर्यावरण संरक्षण मंडल ने सिंगल यूज प्लास्टिक से निर्मित वस्तुओं को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है एवं निरंतर जागरूकता कार्यक्रमों के जरिए जन चेतना विकसित करने इको क्लब का संचालन भी किया जा रहा है। उन्होंने विस्तार से प्रतिबंधित प्लास्टिक को परिभाषित करते हुए बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प के लिए पूरा विश्व समुदाय एकजुटता से कार्य कर रहा है और आने वाले दिवसों में इसके सकारात्मक परिणाम सामने होंगे। वन्य प्राणी विशेषज्ञ डॉ. आर.पी. मिश्रा ने प्लास्टिक से गौवंशीय जीवों के अलावा वन्य प्राणियों में भी इसके विषैले प्रभाव पर विस्तार से प्रकाश डाला एवं मानव समुदाय को इस दिशा में जागरूक रहते हुए सक्रिय पहल का सुझाव दिया। बालाजी ग्रुप के चेयरमेन डॉ. देवेन्द्र नायक ने कैंसर जैसी बीमारियों के लिए प्लास्टिक के विषैले तत्वों को भी जिम्मेदार बताते हुए सभी से आह्वान किया कि स्वतः भी इस दिशा में अपनी जागरूकता का परिचय दें। इस कार्यशाला में रायपुर स्मार्ट सिटी लि. व नगर निगम द्वारा संचालित जागरूकता कार्यक्रमों की सराहना की गई एवं विकल्पों की चर्चा करते हुए कहा गया कि सम्यक प्रयासों से अनुपयुक्त प्लास्टिक के उपयोग को प्रभावी ढंग से प्रतिबंधित किया जा सकता है। कार्यशाला में आगंतुक अतिथियों के प्रति आभार प्रदर्शन पायनियर ग्रुप के संपादक श्री ए.एन. द्विवेदी ने किया।

कार्यशाला में स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले श्रीमती शुभांगी आप्टे, एन.एस.एस. की प्रोग्राम ऑफिसर श्रीमती रात्रि लहरी, रायपुर नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन के सहायक नोडल अधिकारी श्री अतुल सिंह, वन विभाग की फील्ड अधिकारी श्रीमती प्रमिला साहू, ग्रीन आर्मी के संस्थापक श्री अमिताभ दुबे, समाज सेवी श्री नितिन सिंघवी, ई-मंच के श्री एम.एम. उपाध्याय, नेहरू युवा केन्द्र के श्री अर्पित तिवारी को कार्यशाला में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती सुषमा मिश्रा ने किया।

Back to top button