हेल्थ / लाइफस्टाइल

CG: INDUSTRY NEWS- BALCO प्रबंधन की अनूठी पहल, विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस पर अभियान चलाकर महिला और बालिकाओं को किया जा रहा जागरूक,अब तक 33 हजार से अधिक….


कोरबा 31 मई 2022। माहवारी स्वच्छता को लेकर वेदांता समूह की भारत एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड आम लोगों के साथ ही महिलाओं और बालिकाओं के बीच अभियान चलाकर उन्हे इस मुहिम के जरिये सीधे लाभांवित कर रही है। वेदांता बालकों प्रबंधन के इस अनूठे प्रयास का ही असर हैं कि पिछले 4 वर्षो में जिले के गांवो और नगर पालिका क्षेत्र के 45 गांव की 33 हजार से अधिक बालिका और महिलाओं तक इस अभियान के जरिये जागरूक कर सीधे लाभांवित किया जा चुका हैं।

गौरतलब हैं कि देश में एल्युमिनियम उत्पादन के क्षेत्र में कीर्तिमान हासिल करने वाला कोरबा का वेदांता बालकों प्रबंधन सामाजिक सरोकार की दिशा में भी विशेष आयाम स्थापित कर रहा हैं। विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस के अवसर पर वेदांता समूह द्वारा 500 लोगों की मौजूदगी में जागरूकता कार्यक्रम का आन लाईन आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान ही “सारिका-दोंदरो की नई किरण” शार्ट फिल्म भी लांच किया गया। इस शार्ट फिल्म में महिलाओं और बालिकाओं को माहवारी स्वास्थ्य एवं स्वच्छता प्रबंधन पर बालकों की प्रमुख परियोजना नई किरण के सफर को दिखाती हैं।
हम आपको बता दे कि वर्ष 2019 से सार्थक जन विकास संस्थान के सहयोग से कोरबा जिले के गांवों एवं नगर पालिका निगम क्षेत्रों में माहवारी स्वास्थ्य एवं स्वच्छता जागरूकता परियोजना लागू की, जो अब लगभग 45 गांवों तक पहुंच चुकी है। परियोजना को व्यापक बनाने के उद्देश्य से बीते वर्ष जिला स्तर पर कैपेसिटी बिल्डिंग वर्कशॉप सत्र आयोजित किए गए। जिसमें 60-60 की संख्या में लीडर्स समूह किशोरी बालिकाएं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं और फ्रंटलाइन कार्यकर्ता शामिल हुए थे। लीडर्स समूह ने समुदाय में जाकर माहवारी स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति बालिकाओं और महिलाओं को जागरूक करने का कार्य किया।

एक समावेशी कदम बढ़ाते हुए पुरूषों में संवेदीकरण लाने के लिए 60 से अधिक युवकों के लीडर्स समूह को तैयार किया गया। इस वर्ष क्षेत्र में चार स्वास्थ्य सुविधा केंद्र भी स्थापित किए गए हैं, जो माहवारी स्वास्थ्य और स्वच्छता संबंधी मुद्दों पर परामर्श और उनसे जुड़ी समस्या के समाधान पर कार्य कर रहे हैं। अब तक 33 हजार 377 से अधिक महिला-पुरुष, युवतियां और युवक इस जागरूकता मुहिम से जुड़ चुके हैं। शॉर्ट फिल्म की मुख्य किरदार सारिका कंवर ने अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस विषय पर पहल करने के लिए मैं बालको की सीएसआर टीम की आभारी हूं।

समाज में माहवारी से संबंधी तमाम भ्रांतियां और मिथक हैं। परियोजना नई किरण ने पुरुष समुदाय में संवेदनशीलता और माहवारी के प्रति धारणा में सकारात्मक परिवर्तन लाकर समाज को नई दिशा दी है। बेला गांव की सरपंच जया राठिया ने कहा कि बालको की नई किरण परियोजना ने विशेष रूप से ग्रामीण समुदाय से संबंधित महिला सदस्यों के स्वास्थ्य सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि इस मुहिम ने पहले भी समुदाय में कई अन्य बदलाव किए हैं।

Back to top button