हेल्थ / लाइफस्टाइल

डार्क सर्कल्स से है परेशान…आज ही अपनाये ये 6 चीजें, दो बार में ही दिखने लगता है असर

डार्क सर्कल्स से है परेशान…आज ही अपनाये ये 6 चीजें, दो बार में ही दिखने लगता है असर

नई दिल्ली 7 फरवरी 2024 डार्क सर्कल्स की दिक्कत सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी होती है. आंखों के नीचे कई कारणों से डार्क सर्कल्स पड़ सकते हैं. डार्क सर्कल्स (Dark Circles) पड़ने पर आंखों के आसपास काले धब्बे नजर आने लगते हैं. इन धब्बों पर नजर भी तेजी से जाती है. नींद की कमी, पोषण की कमी, ड्राईनेस, हाइड्रेशन की कमी, आंखों को जरूरत से ज्यादा मसलना, धूप का असर और जरूरत से ज्यादा सट्रेस भी डार्क सर्कल्स की वजह बनता है. अगर आप भी आंखों के नीचे पड़े इन धब्बों से परेशान हैं और डार्क सर्कल्स हटाना चाहते हैं तो यहां दिए कुछ नुस्खों को आजमाकर देक सकते हैं. ये घरेलू उपाय डार्क सर्कल्स का खात्मा कर देते हैं.
डार्क सर्कल्स हटाने में नारियल तेल (Coconut Oil) का कमाल का असर नजर आता है. नारियल तेल की एक से दो बूंदे ही डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए काफी होती हैं. उंगलियों से या फिर रूई की मदद से नारियल तेल को डार्क सर्कल्स पर लगाकर रातभर रखें या फिर कम से कम 3 घंटों तक लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें.

Also Read:- Mahtari Vandan Yojana: विष्णुदेव साय सरकार की सबसे चर्चित “महतारी वंदन योजना” के लिए आवेदन शुरू, पहले ही दिन महिलाओं का दिखा जबरदस्त रुझान

बादाम का तेल
विटामिन ई से भरपूर बादाम के तेल को डार्क सर्कल्स पर लगाया जा सकता है. इस तेल को डार्क सर्कल्स पर मलने के 2-3 घंटे बाद धोकर हटा लें. इस तेल से आंखों के नीचे हल्की मालिश करने पर ही असर दिखने लगता है.

कॉफी आएगी काम
कॉफी पाउडर (Coffee Powder) में नारियल का तेल मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगाया जाए तो डार्क सर्कल्स कम होने में असर दिखता है. एक चम्मच कॉफी पाउडर में गीला पेस्ट बनाने जितना नारियल का तेल मिला लें. इसे डार्क सर्कल्स के नीचे 15-20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटाएं. ध्यान रहे कि कॉफी को तेजी से मलकर ना हटाएं बल्कि आपको इसे धीरे-धीरे धोकर हटाना है.

दही और नींबू
गहरे धब्बों पर दही और नींबू को मिलाकर लगाने पर त्वचा को इनके ब्लीचिंग गुण मिलते हैं. 2 चम्मच ताजा दही लेकर उसमें 3-4 बूंदे नींबू के रस की मिला लें. इस मास्क को पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धोकर हटाएं. इसे सिर्फ आंखों पर भी लगाया जा सकता है.

आलू का रस
आलू के रस (Potato Juice) में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो दाग-धब्बों, झाइयों और डार्क सर्कल्स को हल्का करते हैं. एक आलू को घिसकर निचोड़ें और उसके रस में शहद मिलाकर रूई की मदद से डार्क सर्कल्स पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद आंखें धोकर साफ करें.

डार्क सर्कल्स से है परेशान…आज ही अपनाये ये 6 चीजें, दो बार में ही दिखने लगता है असर

एलोवेरा जैल

ताजा एलोवेरा का गूदा या फिर एलोवेरा जैल डार्क सर्कल्स हटाने में फायदेमंद हो सकता है. एलोवेरा जैल को कम से कम 2 घंटों के लिए फ्रिज में रखें और फिर बाहर निकालें. इसे डार्क सर्कल्स पर लगाकर सो जाएं. अगली सुबह मुंह धोएं. स्किन एलोवेरा को सोख लेती है, इसलिए भी इसका असर अच्छा दिखता है.

Read:- Realme 12 Pro+ 5G: 12GB रैम 256GB स्टोरेज के साथ लांच होगा Realme का ये धांसू मोबाइल, 200MP के साथ कीमत भी कम

Back to top button