हेल्थ / लाइफस्टाइल

Health Tips: डायबिटीज के मरीज इन आटों का करें सेवन, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, इम्युनिटी भी बढ़ेगी

Diabetes Tips: आज के दौर में डायबिटीज कॉमन बीमारी है। देश में लगातार इसके मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। दुनिया में भारत डायबिटीज मरीजों की गिनती में टॉप देशों में शामिल है। इस बीमारी से मरीज के शरीर में इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन ठीक तरीके से नहीं हो पाता जो खून में शुगर लेवल को मेंटेन रखता है. ऐसे में खून में शुगर बढ़ जाती है. यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है और इसे खानपान में बदलाव करके ही कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपने डेली रूटीन में कुछ खास तरह के आटे से बनी रोटियों का सेवन करना चाहिए जो आपकी शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

  1. रागी आटा

रागी को सुपरफूड कहा जाता है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह फाइबर से भरपूर होता है इसलिए डायबिटीज मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए. इससे हमारे शरीर में इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज के मरीज रागी के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं.

  1. बाजरा का आटा

डायबिटीज के मरीजों के लिए बाजरे के आटे से बनी रोटियों का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है क्योंकि बाजरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. इससे शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही यह वेट मैनेजमेंट में भी काफी मदद करता है.

  1. ज्वार

ज्वार में काफी मात्रा में फाइबर होता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह एक मोटा अनाज है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज के मरीजों को ज्वार के आटे से बनी रोटियों का सेवन करना चाहिए. इससे मरीजों को शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

 

 

Back to top button