हेल्थ / लाइफस्टाइल

बेली फैट से है आप परेशान….तो पढ़े हमारी ये खबर…. सुबह करे ये 5 काम… जिम जाने की भी जरूरत नहीं…

रायपुर 26 मार्च 2022। पेट की चर्बी से परेशान लोगों की दिक्कतें सिर्फ वे ही समझ सकते हैं. लड़कियों को क्रॉप टॉप या स्टाइलिश कपड़े पहनने से पहले हजार बार सोचना पड़ता है, तो वहीं लड़कों के लिए तो और भी ज्यादा कंपीटीशन है, बॉडी बनाने का दबाव है. लेकिन, हर किसी के पास जिम में पसीना बहाने का समय भी तो नहीं है. इसलिए ऐसी कुछ अच्छी आदतें (Habits) हैं जिन्हें सुबह के समय अपनाकर आप ढेर सारा वजन कम (Weight Loss) कर सकते हैं. ये काम शरीर के मोटापे (Fat) को कम करेंगे और आप परफेक्ट शेप में नजर आने लगेंगे.

सुबह-सुबह हल्का गर्म पानी पीना पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करने में बेहद फायदेमंद है. पानी शरीर को बराबर मात्रा में हाइड्रेट करता है. साथ ही, शहद या नींबू डालकर गुनगुना पानी पीने से फैट बर्न (Fat Burn) भी होने लगता है. 

प्रोटीन और फाइबर से भरा नाश्ता करने पर दिनभर फूड क्रेविंग्स कम होती हैं. ऐसा नाश्ता शरीर को दिनभर की शक्ति और ताकत भी देता है और हर घंटे लगने वाली भूख को भी दूर रखता है जिससे फूड इंटेक कम होता है. आप अंडे, दही और मेवे आदि अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. 

आपको हेल्दी नाश्ता ही नहीं बल्कि बाद के लिए हेल्दी स्नैक्स खाने की भी जरूरत है. बॉडी मशीन की तरह है जिसे कुछ घंटों बाद आहार देना होता है. हेल्दी स्नैक्स खाने पर आपका मेटाबोलिज्म बेहतर होगा और वजन घटने में मदद मिलेगी. 

सुबह उठकर पानी पीने के अलावा आपको अपने साथ हमेशा एक पानी की बोतल लेकर निकलना चाहिए और दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए. 

जिम ना जाने का ये मतलब नहीं कि आप शरीर को हिलाए डुलाए ही ना. थोड़ी एकसरसाइज आपके लिए वरदान साबित हो सकती है. सुबह के समय 20 मिनट की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मेटाबोलिज्म को बूस्ट करती है. कोशिश करें कि सुबह के समय थोड़ी एकसरसाइज कर लें. 

Back to top button