हेल्थ / लाइफस्टाइल

थायराइड के मरीज डाइट में शामिल करें 5 फूड्स, कंट्रोल में रहेंगे इसके लक्षण

पिछले कुछ सालों में थायराइड की समस्‍या तेजी से बढ़ी है. खासतौर पर महिलाओं में तो ये समस्‍या काफी अधिक देखने को मिल रही है. इसकी वजह तेजी से वजन का बढ़ना या हार्मोनल बदलाव कहा जा सकता है. बता दें कि थायराइड दो तरह के होते हैं, पहला है हाइपरथायराइडिज्म और दूसरा है हाइपोथायराइड. नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ के मुताबिक, शरीर में थायराइट हार्मोन के बेहतर बैलेंस के लिए या बेहतर प्रोडक्‍शन के लिए आयोडीन की काफी जरूरत होती है. अगर आप वेजिटेरियन या वेगन हैं तो शरीर में आयोडीन इंटेक कम हो सकता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट का खास ख्‍याल रखना पड़ सकता है. यहां हम बता रहे हैं कि आप थायराइड की समस्‍या को दूर रखने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल जरूर करें.

थायराइड के मरीज डाइट में शामिल करें 5 फूड्स, कंट्रोल में रहेंगे इसके लक्षण

Read more: दिल्ली में बारिश तो UP में ओला मचाएगा कोहराम, IMD का अलर्ट

थायराइड कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स 

दही एनएचए के मुताबिक, डेयरी प्रोडक्‍ट खासतौर पर दही काफी मात्रा में आयोडीन की कमी को दूर कर सकता है. अगर आप एक कप दही खाएं तो यह 85एमसीजी आयो‍डीन की कमी को पूरा कर सकता है. जो 50 प्रतिशत डेली इंटेक है.

अंडा अगर आप रोज एक बड़ा अंडा खाएं तो यह डेली आयोडीन इंटेक का 16 प्रतिशत कमी दूर कर सकता है. इस तरह अंडा थायराइट की परेशानी को दूर करने के लिए सुपर फूड कहा जा सकता है.

बेरीजथायराइट को बैलेंस रखने के लिए आयो‍डीन के साथ साथ सेलेनियम, विटामिन डी की भी जरूरत पड़ती है. इसके अलावा एंटीऑक्‍सीडेंट भी काफी जरूरी होता है जो तरह तरह के बेरीज में पाया जाता है.

थायराइड के मरीज डाइट में शामिल करें 5 फूड्स, कंट्रोल में रहेंगे इसके लक्षण

Read more: खातों में DBT शुरू करने आज भी खुले रहेंगे बैंक, जल्दी करें

गोभी और ब्रोकली शोधों में पाया गया है कि गोभी फैमिली की सब्जियां, जैसे ब्रोकली, गोभी, कैबेज, चाइनीज पत्‍तागोभी आदि थायराइड बैलेंस के लिए काफी फायदेमंद हैं.

मीट, चिकन, फिशअगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आप मीट, चिकन, फिश सीफूड आदि को डाइट में शामिल कर थायराइड की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. इनमें मौजूद न्‍यूट्रिशन मसलन, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि आपको हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं.

 

 

 

Back to top button