हेल्थ / लाइफस्टाइल

नवरात्री में ध्यान दे : उपवास में भूल कर भी ना करे ये गलती ….बिगड़ जाएगी पूरी हेल्थ

 

रायपुर 9 अप्रैल 2024  नवरात्रि के 9 दिन हम मां दुर्गा की उपासना करते हैं. इस दौरान कई लोग 9 दिन तक फलहार या कुछ लोग जूस पीकर रहते हैं. पूजा या उपासना करने के साथ-साथ यह हमारे शरीर को अंदर से डिटॉक्स करने का भी एक अच्छा तरीका है. इन 9 दिनों तक शरीर को साफ और डिटॉक्स किया जाता है. लेकिन कुछ लोग उपवास के दौरन अक्सर एक गलती कर बैठते हैं जो शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

उपवास करने के फायदे

आज से चैत्र नवरात्रि शुरू हो गई है. बहुत सारे लोग ऐसे है जो 9 दिनों तक मां दुर्गा की उपासना करते हैं. और इस दौरान वह सिर्फ फल खाकर रहते हैं. यह एक तरह का भक्ति एंगल हो गया लेकिन हम आपको इससे होने वाली हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बताते हैं.

इन बीमारियों को रखता है कंट्रोल

NIH के मुताबिक शरीर को फास्टिंग करने से कई सारे फायदे भी होते हैं. कुछ इस तरह के फास्टिंग ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और बॉडी में सूजन को कम करता है. लेकिन यह फायदे तभी होंगे जब आप उपवास के दौरान कुछ खास तरह के टिप्स को फॉलो करेंगे. उपवास के दौरान यह 3 कॉमन मिस्टेक बिल्कुल भी न करें.

न्यूट्रिशनिस्ट का मानना है कि उपवास के दौरान चाय-कॉफी ज्यादा नहीं पीनी चाहिए. यह गलती लोग अक्सक कर बैठते हैं. लेकिन यह काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित होता है. इससे पाचन पर खतरनाक असर पड़ता है. बॉडी को यह डिहाइड्रेट करने के साथ-साथ स्ट्रेस भी पैदा करता है.

लगातार खाने से बचें

कई लोग ऐसे हैं जो उपवास के दौरान पूरा वक्त कुछ न कुछ खाते रहते हैं. अगर कोई सीरियस मेडिकल कंडीशन है तो यह तरीका अपना सकते हैं लेकिन जब आप हेल्दी तो ऐसा करना ठीक नहीं है. इस तरह के प्रैक्टिस से बचें. ऐसा करने से पाचन तंत्र पर बूरा असर पड़ सकता है.

उपवास के दौरान कई लोग इतना ज्यादा मीठी चीजें खा लेते हैं कि उनका वजन पहले से ज्यादा बढ़ जाता है. तो आप यह गलती बिल्कुल भी न करें. उपवास के दौरान कार्ब्स वाली चीजें से पूरी तरह से ब्रेक लें. काफी ज्यादा चीनी, तले हुए फूड्स खाने से बचें. यह खाने वाली चीजें आपको एनर्जी देने के बजाय सुस्ती पैदा कर सकती है.

Back to top button