हेल्थ / लाइफस्टाइल

HEALTH TIPS: अगर आप भी सर्दियों में स्वेटर पहनकर सोते है… तो हो जाये सावधान… इस परेशानी के हो सकते है शिकार

रायपुर 20 दिसंबर 2022 दिसंबर के गुजरते दिनों के साथ ही ठंड का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में कोहरे के साथ ही सर्दी ने भी जोर पकड़ लिया है। ऐसे में लोग ठंड से बचने के लिए कई तरह के उपाय कर रहे हैं। गर्म पानी से नहाने से लेकर गर्म कपड़े पहनने तक लोग इस मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए लोग तरह-तरह की चीजें अपना रहे हैं।

सर्दी के इस सीजन में कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें काफी ज्यादा ठंड लगती है। ऐसे में ज्यादाकर लोग हमेशा स्वेटर पहनकर ही रहते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो सोते समय भी स्वेटर पहने रखते हैं। खुद को गर्म रखने के लिए अगर आप भी स्वेटर पहनकर सोते हैं, तो सावधान हो जाएं। क्योंकि आपकी यह आदत आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है। रात में स्वेटर पहनकर सोने से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।


रात को सोते वक्त स्वेटर पहनने से आपको त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है। इसकी वजह से आपको रैशेज की दिक्कत हो सकती है। इतना ही नहीं स्वेटर काफी रूखा होता है। साथ ही इसके रेशे त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसकी वजह से शरीर में खुजली की समस्या होने लगती है।

ब्लड प्रेशर में हो सकती है बढ़ोतरी
सोते वक्त गर्म कपड़े पहनने से आपके ब्लड प्रेशर पर भी काफी असर पड़ता है। अगर आप भी रात में स्वेटर पहनते हैं, तो कंबल से खुद को ढंकने के बाद शरीर की गर्मी को बाहर निकलने की जगह नही मिल पाती है। ऐसे में आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। साथ ही बीपी और डायबिटीज के मरीजों को चक्कर या घबराहट जैसी समस्या हो सकती है।


सांस लेने में परेशानी
अगर आपकी भी रात में स्वेटर पहनकर सोने की आदत है, तो इससे आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। दरअसल, गर्म कपड़े पहनकर सोने से ऑक्सीजन ब्लॉक हो जाती है, जिससे आपको घुटन और घबराहट महसूस होने लगती है। ऐसे में अगर आप सांस के जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो स्वेटर पहनकर न सोएं।

दिल के मरीजों के लिए खतरनाक
अगर आप दिल से जुड़ी किसी भी समस्या के मरीज हैं, तो स्वेटर पहनकर सोना आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है। दरअसल, गर्म कपड़ों में मौजूद बारीक छेद शरीर की गरमाहट को ब्लॉक कर लेते हैं, जो हार्ट के मरीजों के लिए खतरनाक है।

रूखी होती है त्वचा
सर्दियों में मौसम में सर्द हवाओं की वजह से त्वचा वैसे ही रूखी रहती है। ऐसे में स्वेटर पहन कर सोने से रूखी त्वचा की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती हैं। साथ ही ऊन से एलर्जी वाले लोगों को भी रात में स्वेटर पहनकर सोने से बचना चाहिए।

Back to top button