हेल्थ / लाइफस्टाइल

धूप में घूम कर आपकी स्किन भी हो गई है ख़राब ….कोई बात नहीं ! अपनाये ये तरीके और पाए सुंदर चेहरा

रायपुर 17 सितंबर 2023 भला कौन नहीं चाहेगा कि उसकी स्किन मुलायम और खूबसूरत हो. फेस की स्किन को डाइट और ग्लोइंग बनाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं. लेकिन मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट में केमिकल भी पाया जाता है जो कभी-कभी स्किन को डैमेज भी कर सकता है. तो अगर आप भी अपनी स्किन को हेल्दी ग्लोइंग और टाइड रखना चाहते हैं तो आप मार्केट जाए बिना भी ऐसा कर सकते हैं. बस आपको अपने घर कि किचन में जाना है और वहां से कुछ चीजों को लेकर उनसे फेस पैक तैयार करना है. इस फेसपैक से स्किन को क्लीन करने में भी मदद मिल सकती है, तो चलिए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं फेस पैक.

1. हल्दी और दूध-

किचन में मौजूद हल्दी और दूध आपके बड़े काम की चीज हैं. असल में हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो डेड स्किन सेल्स (dead skin cells) को हटाने में मदद कर सकते हैं. स्किन को डाइट करने के लिए आपको बस करना क्या है 3 से 4 चम्मच दूध में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगा दें. इसके बाद चेहरे को पानी से धोएं. इससे स्किन का ग्लो भी बढ़ सकता है. 

2.  दही और केला-

दही और केला दोनों ही ऐसी चीजें हैं जो हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं. दही और केले का पैक बनाने के लिए आपको 1 केला मैश्ड करके 3-4 चम्मच दही में मिलाना है और पेस्ट बना कर चेहरे पर अप्लाई करना है. इससे चेहरे पर जमा गंदगी को दूर करने और स्किन को टाइट करने में मदद मिल सकती है. 

3. एलोवेरा और टमाटर-

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर दिन हर घर में किया ज्यादा है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि टमाटर ना केवल आपके स्वाद और सेहत के लिए अच्छा है बल्कि, स्किन के लिए भी काफी अच्छा है. विटामिन सी से भरपूर टमाटर स्किन में कोलेजन बनाने में मदद करता है. 1-2 चम्मच टमाटर प्यूरी में 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाकर पैक तैयार करना है. इस पैक को चेहरे पर लगाएं इसके बाद साफ पानी से धो लें. इस पैक के इस्तेमाल से स्किन की डलनेस को दूर करने के साथ पिंपल्स से भी राहत मिल सकती है.

Back to top button