हेल्थ / लाइफस्टाइल

गर्म पानी से नहाना फायदेमंद या नुकसानदायक? जानिए एक्सपर्ट का क्या कहना है

नई दिल्ली 24 नवंबर 2023 सर्दियां आते ही ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि गर्म पानी से नहाकर आप ठंड से तो बच जाते हैं लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट्स बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है. इसके कई गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं…

प्रभावित होगी प्रजनन क्षमता

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है. यह प्रजनन के लिए खतरनाक माना जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 30 मिनट से ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाने के प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है. इसलिए गर्म पानी से नहाते हैं तो ज्यादा देर तक ऐसा न करें.

त्वचा को नुकसान

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने पर त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है. गर्म पानी से नहाने से वचा की नमी कम हो जाती है और मुंहासे, खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इससे स्किन की चमक में भी कमी आती है. इसलिए गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए.

दिनभर छाई रहती है सुस्ती

अगर ठंड के दिनों मे आप रोज-रोज गर्म पानी से नहा रहे हैं तो आपके शरीर में सुस्ती छा सकती है. गर्म पानी से नहाने के बाद शरीर रिलैक्स मोड में चला जाता है और नींद आने लगती है. इससे दिन पर ऊर्जा की कमी सी लगती रहती है.

बालों के लिए हानिकारक

गर्म पानी से नहाने से बालों को भी नुकसान पहुंच सकता है. गर्म पानी से नहाने के बाद बालों की नमी कम हो जाती है. इससे बाल ड्राई और रफ होने लगते हैं. लगातार गर्म पानी के इस्तेमाल से स्कैल्प में भी ड्राईनेस बढ़ सकती है. इसकी वजह से ड्रैंडफ और हेयर फॉल की समस्या हो सकती है.

आंखें कमजोर हो सकती हैं

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है. गर्म पानी से नहाने के चलते आंखों की नमी कम होने लगती है. इससे आंखें लाल हो जाती हैं और उनमें खुजली की समस्या होने लगती है. आंखों में बार-बार पानी भी आने लगता है. इससे आंखों के आसपास की त्वचा पर झुर्रियां आ सकती हैं.

नाखूनों के लिए नुकसानदायक

हर दिन गर्म पानी से नहाने से नाखून को नुकसान पहुंच सकता है. गर्म पानी नाखूनों को मुलायम बना देता है, जिसकी वजह से ये टूटने लगते हैं. गर्म पानी नाखूनों का नेचुरल ऑयल भी निकाल देता है, जिससे रुखापन और कमजोरी आती है.

Back to top button