हेल्थ / लाइफस्टाइल

Health Is Wealth :इन 4 तरह के जूस से नेचुरली बढ़ाया जा सकता है हीमोग्लोबिन लेवल, नहीं होगी दवाओं की जरूरत

हेल्थ न्यूज 19 अगस्त 2023।अगर आप बहुत सी सब्जियों और फलों को खाने से कतराते हैं, तो उन्हें जूस की फार्म में भी ले सकते हैं। जानते हैं हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए कौन से जूस का सेवन करना चाहिए।शरीर में अचानक कमज़ोरी महसूस होना, जल्दी थक जाना और पल्स का बढ़ना हीमोग्लोबिन की कमी को दर्शाता है। ये एक प्रोटीन है, जो रेड ब्लड सेल्स में मौजूद होता है। इसकी मदद से ब्लड में ऑक्सीजन पहुंचती हैं। इसकी कमी के चलते शरीर एनीमिया का शिकार हो जाता है। खून की कमी शरीर में कई समस्याओं का कारण बन जाती है। आमतौर पर अनुचित खान पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइलसे हीमोग्लोबिन का जोखिम बढ़ जाता है। अगर आप बहुत सी सब्जियों और फलों को खाने से कतराते हैं, तो उन्हें जूस की फार्म में भी ले सकते हैं। जानते हैं हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए कौन से जूस का सेवन करना चाहिए

 

हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन

1. ड्राइड प्लम जूस

ड्राइड प्लम को प्रून के नाम से भी जाना जाता है। यू एस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक एक कप प्रून जूस से 2.8 मिलीग्राम आयरन की प्राप्ति होती है। जो दिनभर की 17 फीसदी आयरन की कमी को पूरा करता है। साथ ही कब्ज व पाचन संबधी समस्याओं से दूर रखता है। इसके अलावा ये डायबिटीज़ के शिकार मरीजों को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

कैसे करें तैयार

इसे बनाने के लिए 4 से 5 ड्राइड प्लम लें और उसे ब्लैण्डर में डालकर एक कप गुनगुना पानी मिला दें। अब उसमें एक चौथाई कप योगर्ट और आधा कप एप्पल जूस एड कर दें। इसे मिकस करने के बाद इसमें वनीला एसेंस मिलाएं। आइस क्यूब्स और फ्रेश बैरीज़ से टापिंग करेगें इसे सर्व करें।

2. बीटरूट जूस

आयरन, पोटेशियम और विटामिन सी से भरपूर बीटरूट शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में समर्थ है। मिनरल्स से भरपूर चुकंदर शरीर में ब्लड सेल्स को प्रोडयूस करती है। यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम बीटरूट से हमारे शरीर को 0.8 मिलीग्राम आयरन की प्राप्ति होती है। इससे शरीर में एनर्जी लेवल बना रहता है।

कैसे करें तैयार

इसका जूस तैयार करने के लिए बीटरूट को छीलकर टुकड़ों में काट लें। अब कटे हुए टुकड़ों को ब्लैण्डर में डालकर एक गिलास पानी एड कर दें। इसे ब्लैण्ड करने के बाद इसमें गाजर, सेब और आंवला भी एड कर दें। इससे न केवल स्वाद में बढ़ोतरी होगी बल्कि पोषण भी बढ़ेगा।

3. स्पिनेच एंड पाइनएप्पल जूस

ल्यूटिन, आयरन और फाइबर से भरपूर पालक के सेवन से हमारे शरीर में खून की कमी पूरी होती है। साथ ही शरीर को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से दूर रखता है। वहीं विटामिन सी से भरपूर पाइनएप्पल को खाने से शरीर में संक्रमण का जोखिम टल जाता है।

इसे बनाने के लिए

दो कप पालक को धोकर ब्लैण्ड कर लें। अब उसमें 2 चम्मच नींबू का रस, 1 कप पाइनएप्पल और बैरीज़ को एड कर सकते हैं। इसके अलावा 1 कप पानी मिलाएं और आइस क्यूब्स डालकर थोड़ी देर ब्लैण्ड करें। पूरी तरह से तैयार होने के बाद पाइनएप्पल स्लाइज़ से टॉपिंग करके सर्व करें। स्वाद के लिए आप इसमें स्वादानुसार नमक एड कर सकते हैं।

4. अमरूद का जूस

अमरूद भी हमारे शरीर को पोषण प्रदान करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर हमारे शरीर को संक्रमणों से मुक्त रखता हैं। शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने के अलावा हीमोग्लोबिन के लेवल को भी बढ़ाता है। इसे खाने से ब्ल्ड प्रेशर का लेवल भी मेंटेन रहता है। यू एस डी ए के मुताबिक 1 कप अमरूद में 4 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

कैसे करें तैयार

इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने वाले अमरूद का जूस बनाने के लिए उसे टुकड़ों में काट लें। अब 1 कप अमरूद के टुकड़ों और 1 कप अनार के दानों को ब्लैण्डर में डालें। साथ ही 1 कप पानी मिलाएं। जूस तैयार होने के बाद उसमें स्वादानुसार नींबू का रस और शहद मिला दें।

Back to top button