हेल्थ / लाइफस्टाइल

पेट साफ के चक्कर में आप भी पीते हैं गर्म पानी? आने लगेगी नसों में सूजन, जानें अन्य नुकसान…

नई दिल्ली 22 सितंबर 2022 : लोग अक्सर अपना पेट साफ करने के लिए सोने से पहले या सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी का सेवन करते हैं। लेकिन गर्म पानी पीने के चक्कर में लोग अक्सर तेज गर्म पानी का सेवन कर लेते हैं। जिसके कारण लोग अन्य कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इन समस्याओं के बारे में पता होना जरूरी है। इस्लिए आज हम आपको कि यदि तेज गर्म पानी का सेवन किया जाए तो इससे सेहत को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

गर्म पानी पीने के नुकसान

जब कोई व्यक्ति तेज गर्म पानी का सेवन करता है तो इससे व्यक्ति की नींद नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकती है। बार-बार पेशाब आने के कारण व्यक्ति को अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है।

तेज गर्म पानी के सेवन से अंदरूनी अंग जैसे आतें आदि भी नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में जो लोग पहले से ही आंतों की समस्या से परेशान हैं वे तेज गर्म पानी का सेवन करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

यदि आप तेज गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इससे व्यक्ति को हीटस्ट्रोक की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में धूप में निकलते वक्त सामान्य पानी का ही सेवन करें।

तेज गर्म पानी के सेवन से जीभ को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा गले में खराश, होंठ आदि को भी गर्म पानी प्रभावित कर सकता है।

नियमित रूप से ज्यादा पानी का सेवन किया जाए तो इससे किडनी से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं। साथ ही व्यक्ति की नसों में सूजन की समस्या भी हो सकती है।

Back to top button