हेल्थ / लाइफस्टाइल

क्या आप भी फेक देते है अनार के छिलके ? ऐसा बिलकुल न करे…जानिए कितने काम का है ये छिलका

नई दिल्ली 6 फरवरी 2024 पोषक तत्वों से भरपूर अनार सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अनार को खून बढ़ाने की मशीन कहा जाता है. इसके दाने, बीज और रस हर चीज अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. यह रक्तचाप और रक्त शर्करा में सुधार और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण रखने में मदद करता है. लेकिन ये बात हुई अनार के दानों की लेकिन क्या आपने अनार के छिलकों के फायदे के बारे में सुना है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन अनार की तरह ही उसके छिलके भी सेहत के लिए गुणों के भंडार हैं.


ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से निपटने से लेकर स्किन के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने तक अनार के छिलकों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. ये छिलके एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस हैं जबकि हम सभी उन छिलकों को यह सोचकर फेंक देते हैं कि ये कचरा है. हालांकि आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी अनार के छिलकों का कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता रहा है तो अगली बार अपने रसोई के कूड़ेदान में अनार के छिलके फेंकने के बारे में सोचने से पहले थोड़ा जरूर सोचें.

अनार के छिलकों के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ
अनार के छिलके उसके फल की तरह विभिन्न प्रकार के हेल्दी कंपाउंड्स से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ अवनी कौल एक अंग्रेजी अखबार को अनार के छिलकों के कुछ जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ बताते हुए कहती हैं, ”शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव (शरीर के लिए नुकसानदेय मुक्त कणों के उत्पादन और उससे लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट के बीच असंतुलन) हमेशा हानिकारक होता है.

अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों को जन्म दे सकता है. अनार के छिलकों में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स सहित एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा अधिक होती है. ये घटक शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को निष्क्रिय करने, ऑक्सिडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में सहायता करते हैं.”

सूजन रोकता है
अनार के छिलकों में उपलब्ध एंटीऑक्सिडेंट सूजन-रोधी प्रभाव में योगदान कर सकते हैं, संभावित रूप से क्रॉनिक सूजन से जुड़ी स्थितियों में मदद कर सकते हैं.

हृदय के स्वास्थ्य के लिए शानदार
अनार के छिलके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. वे रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

त्वचा को बनाए हेल्दी
अनार के छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पराबैंगनी (यूवी) किरणों से होने वाले नुकसान से बचाकर और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं. कुछ त्वचा देखभाल उत्पादों में इन कारणों से अनार के अर्क को शामिल किया जाता है.

पाचन मजबूत करता है
अनार के छिलकों में डाइटरी फाइबर होता है, जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है. फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करने में सहायता करता है और पेट के गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है.

अनार के छिलकों का उपयोग कैसे करें?
अनार के छिलकों का लाभ उठाने के लिए विभिन्न तरीकों से उपयोग किया जा सकता है. यहां हम आपको अनार के छिलके का पाउडर बनाने का एक आसान तरीका बता रहे हैं.

  1. अनार के दाने निकालने के बाद उसके छिलके अलग कर लें.
  2. छिलकों को कम से कम 2 से 3 दिनों के लिए, या जब तक वे पूरी तरह से सूख न जाएं, किसी खिड़की के पास रखें जहां सीधी धूप आती हो.
  3. सूखे छिलकों को ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में डालें और उन्हें तब तक पीसें जब तक वे बारीक पाउडर में न बदल जाएं.
  4. पाउडर को कमरे के तापमान पर एक एयरटाइट कंटेनर में रखें और फिर इस पाउडर किसी जूस, शेक या स्मूदी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है

Back to top button