हेल्थ / लाइफस्टाइल

सावधान: क्या आपको है सर्दी खासी हो सकता है ह्यूमन मेटोन्यूमो वायरस,इतना है खतरनाक , क्या हैं लक्षण और बचाव

नई दिल्ली 13 सितंबर 2023 कोरोना वायरस के संक्रमण ने दुनिया के तकरीबन हर कोने में अपना असर दिखाया था. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस अब ग्लोबल खतरा नहीं है, लेकिन इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञ एक अन्य वायरस ह्यूमन मेटान्यूमोवायरस (hMPV) को लेकर चिंतित हैं.

एक्सपर्ट मानते हैं कि इस वायरस का खतरा वायरस बच्चों और बुजुर्गों के साथ उन लोगों के लिए अधिक है, जो पहले से बीमार हैं, लेकिन आम लोगों को भी इससे सावधान रहना चाहिए. इस साल की शुरुआत में ह्यूमन मेटोन्यूमोवायरस पूरे अमेरिका में फैल गया था.

ह्यूमन मेटान्यूमोवायरस क्या है?
ह्यूमन मेटान्यूमोवायरस (एचएमपीवी) कोछोटे बच्चों में रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट (सांस की नली) के संक्रमण का कारण बन सकता है. HMPV Paramyxoviridae फैमिली से संबंध रखता है. इसके लक्षण अन्य वायरस की तरह ही. ये वायरस इंफ्लूएंजा की तरह ही शरीर पर हमला करता है.

मेटान्यूमोवायरस के कारण
एचएमपीवी मौसमी प्रकोपों ​​​​का कारण बनता है, आमतौर पर सर्दी के मौसम में यह सांस की बीमारियों का कारण बन सकता है, खासकर नवजात शिशुओं, छोटे बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में इसके लक्षण गंभीर हो सकते हैं.

लक्षण क्या है
नाक बंद होना या नाक का बहना

सांस लेने में परेशानी

बुखार

थकावट

जुकाम

मांसपेशियों में दर्द

क्या भारत को भी हो सकता है खतरा?
महामारी विशेषज्ञ डॉ. अंशुमन कुमार बताते हैं कि मेटान्यूमोवायरस दशकों पुराना वायरस है. कई देशों में इसके मामले आते रहते हैं, इस वायरस भी इन्फ्लूएंजा की तरह ही है, हो सकता है कि कुछ देशों में इसके केस बढ़ें, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि भारत में भी इस वायरस का असर देखने को मिलेगा. अमेरिका में भी पहले की तुलना में मामले कम हुए हैं. ऐसे में चिंता वाली कोई बात नहीं है.

Back to top button