हेल्थ / लाइफस्टाइल

पालक, मैथी नहीं ये हरी पत्तेदार सब्जी करती है हार्ट को मजबूत, इन लोगों को जरूर खानी चाहिए

10 अगस्त 2023 जलकुंभी पानी में होने वाला एक तरह का पौधा है. लोग अक्सर इसे वेस्ट समझते हैं लेकिन ये हमारे लिए वरदान से कम नहीं है. इससे सेहत को खूब सारा फायदा मिलता है. रिपोर्ट के मुताबिक जलकुंभी में विटामिन मिनरल सहित कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई बड़ी बीमारी के रिस्क को कम करते हैं. आईए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदे के बारे में.

जलकुंभी के फायदे

1.अगर आप भी पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं. कब्ज और एसिडिटी जाने का नाम नहीं ले रही है तो आपको जलकुंभी को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. इसमें विटामिन बी 6, विटामिन b1 और फोलिक एसिड भी मौजूद होता है जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

2.जलकुंभी आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है. दरअसल इसमें विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए काफी उपयोगी होगी.

3.अगर आप जलकुंभी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं तो पिंपल्स की भी समस्या ठीक हो सकती है. यह दाग धब्बे दूर करने और इन्फ्लेमेशन को भी दूर करने में मददगार है.

4.जलकुंभी में पोटेशियम की मात्रा भी होती है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे दिल की धड़कन भी सामान्य बनी रहती है. यह ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट,beta-carotene, ल्यूटीन हार्ट डिजीज के खतरे से बचाते हैं.हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करते हैं.

5.जलकुंभी में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन के और मैग्नीशियम भी मौजूद होते हैं जो हड्डियों की हेल्थ के लिए जरूरी है. विटामिन के ओस्टियोकैल्सीन नामक एक अन्य प्रोटीन को एक्टिव करता है जो हड्डियों के देशों का निर्माण करता है. इससे हड्डियों में मजबूती आती है.

6.जलकुंभी में पानी की मात्रा ज्यादा होती है. कैलोरी कम और फाइबर हाई होने के कारण वजन को कम करने में भी यह मदद कर सकता है.सलाद और सूप के तौर पर या आप साग के रूप में इसे खा सकते हैं.

Back to top button