हेल्थ / लाइफस्टाइल

60 की उम्र में भी यंग लगने वाले योगासन जो आपको बनायेगे फुर्तीला

60 की उम्र में भी यंग लगने वाले योगासन जो आपको बनायेगे फुर्तीला,शरीर को एक्टिव बनाए रखने के लिए आप 60 की उम्र में कुछ महत्वपूर्ण योगासन की मदद ले सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे, जिससे शरीर को फिट रखने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं 60 की उम्र में शरीर को एक्टिव रखने के लिए किन योगासन की मदद ले सकते हैं?आइये आपको बताये इन योगासनों की सूचि-

60 की उम्र में भी यंग लगने वाले योगासन जो आपको बनायेगे फुर्तीला

Read Also: KTM का मार्केट उजाड़ नम्बर 1 बनी Bajaj Pulsar की किलर बाइक,देखे फीचर्स

अधो मुख श्वानासन
अधो मुख श्वानासन को ‘डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज़’ भी कहा जाता है। नियमित रूप से इस योग को करने से आप अपने शरीर को फिट रख सकते हैं। इस योग का नाम संस्कृत के शब्दों में लिया गया है, ‘अधस’ का अर्थ ‘डाउन’, ‘मुख’ का अर्थ ‘चेहरा’, ‘स्वना’ का अर्थ ‘कुत्ता’ और ‘आसन’ का अर्थ ‘मुद्रा’ से लिया गया है। है. है.

इस योग की मदद से नक्षत्र को बेहतर से ठीक किया जा सकता है। इससे दिमाग खराब होता है और दिमाग खराब होने की संभावना कम होती है। इस मुद्रा को करने से तनाव कम होता है। साथ ही सबसे बड़ी उम्र की मदद के नाम पर काम कर सकते हैं।

60 की उम्र में भी यंग लगने वाले योगासन जो आपको बनायेगे फुर्तीला

भुजंगासन

भुजंगासन को ‘द कोबरा पोज़’ के नाम से भी जाना जाता है। संस्कृत में ‘भुजंग’ का अर्थ है ‘सांप’ या ‘सर्प’ और ‘आसन’ का अर्थ है ‘मुद्रा’।

भुजंगासन पेट के अंगों को उत्तेजित करके बुजुर्गों को कब्ज से लड़ने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से इस आसन का अभ्यास करने से पीठ और पैरों को मजबूत किया सकता है। इस योग की मदद से हार्ट और फेफड़ों को खोलने में मदद मिल सकती है। इससे रीढ़ की हड्डियों को एक्टिव रखने में मदद मिल सकती है।

Back to top button