हेल्थ / लाइफस्टाइल

आपके डेली इस्तेमाल की वे चीजें जिसमें हो सकते हैं सबसे ज्यादा बैक्टीरिया..

1 अक्टूबर 2023|आज स्वच्छता दिवस के खास अवसर पर हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आया है, नियमित रूप से इस्तेमाल होने वाली ऐसी 6 वस्तुओं के नाम जिनमें सबसे अधिक मात्रा में बैक्टीरिया और जर्म्स जमा होते हैं। वहीं इन्हें कीटाणुओं का घर कहा जाता है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में और आगे से इनकी साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की कोशिश करें, ताकि आप और घर के अन्य सभी सदस्य पूरी तरह से स्वस्थ रह सकें|

नियमित रूप से इस्तेमाल होने वाली इन 6 वस्तुओं पर होते हैं सबसे अधिक बैक्टीरिया

1. मोबाइल फोन : क्या आपको याद है आपने आखिरी बार अपने मोबाइल फोन को कब साफ किया था? जाहिर सी बात है नहीं! क्योंकि हम में से ज्यादातर लोग अपने मोबाइल फोन को कभी क्लीन नहीं करते। मोबाइल फोन एक ऐसी वस्तु है जो दिन के 24 घंटे हमारे पास होती है, यहां तक कि हम बाथरुम में भी मोबाइल फोन को खुद से अलग नहीं करते। आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि 6 में से एक मोबाइल फोन फेकल मैटर से इनफेक्टेड होते हैं।

2. डिश स्पॉन्ज : डिश स्पॉन्ज आपके घर में मौजूद सबसे अधिक डर्टी ऑब्जेक्ट हो सकते हैं। हम इसे अपने बर्तन को साफ करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, इस दौरान यह गीला रह जाता है और खाद्य पदार्थ और अन्य हानिकारक सब्सटेंस को अपने अंदर अवशोषित कर लेता है। डिश स्पॉन्ज जर्म्स और बैक्टीरिया के ग्रोथ के लिए एक सबसे फेवरेबल एनवायरमेंट हो सकता है। वहीं लंबे समय तक एक ही स्पॉन्ज का इस्तेमाल करना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

3. लैपटॉप और कंप्यूटर कीबोर्ड : चाहे आप पर्सनल या ऑफिस के कंप्यूटर और लैपटॉप का कीवर्ड इस्तेमाल करती हों यह बैक्टीरिया और जर्म्स का घर होता है। वहीं कई बार हम लैपटॉप का इस्तेमाल करते हुए स्नैक्स ले लेते हैं और कई बार काम करते-करते लंच भी कर लेते हैं। यह गतिविधि आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकती हैं। इससे बैक्टीरिया और जर्म्स खाने के साथ आपके पेट में प्रवेश कर इन्फेक्शन पैदा कर सकते हैं।

4. बाथरूम टॉवल : ठीक डिश स्पॉन्ज की तरह बाथरूम और किचन टॉवल भी विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया जैसे की फेकल का घर होते हैं। यह टॉवल आम तौर पर मोइस्ट रहते हैं, जिसकी वजह से इनपर बैक्टीरिया आसानी से ग्रो हो सकते हैं। वहीं यदि आप बाथरूम और किचन के काम करने के बाद अपने हाथों को टॉवल से साफ करती हैं, तो हो सकता है आप अपने हाथों पर और अधिक जर्म्स को बुलवा दे रही हों।

5. टूथब्रश होल्डर:टूथब्रश होल्डर आपके घर में मौजूद सबसे डर्टी ऑब्जेक्ट्स में से एक है। टूथब्रश मोइस्ट होता है और ज्यादातर लोग इसे नमी के साथ टूथपेस्ट होल्डर में डाल देते हैं। वहीं टूथपेस्ट होल्डर भी मोइस्ट हो जाता हैं और कीटाणुओं का घर बन सकता है। वहीं घर के सभी सदस्य एक ही होल्डर में अपना ब्रश रखते हैं, जिससे की यह अधिक संक्रमित हो जाता है।

6. हैंडबैग्स ; आप सभी नियमित रूप से अपने हैंडबैग का इस्तेमाल करती होंगी, खास कर जो महिलाएं ऑफिस जाती हैं उन्हें अपनी हैंडबैग की हाइजीन को लेकर अधिक सचेत रहना चाहिए। हैंडबैग को पूरे दिन बैक्टीरिया वाले हाथ से छूना, पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सीट और फ्लोर आदि पर रखना, इन सभी के माध्यम से इस पर अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरिया और जर्म्स जमा हो जाते हैं।

Back to top button