Business

कंगाल किसानो को मालामाल बनाएगी तेंदूपत्ता की खेती,जाने कैसे

कंगाल किसानो को मालामाल बनाएगी तेंदूपत्ता की खेती

कंगाल किसानो को मालामाल बनाएगी तेंदूपत्ता की खेती,जाने कैसे किसान भाई कृषि के साथ-साथ अगर बिज़नेस करना चाहती है तो उनके लिए होगा ये बेस्ट ऑप्शन तेंदूपत्ते की खेती आपको मालामाल बना देगी आइये आपको बताते है इसकी खेती करने का तरीका तो बने रहिये अंत तक-

कंगाल किसानो को मालामाल बनाएगी तेंदूपत्ता की खेती,जाने कैसे

Read Also: Oppo और Vivo को औकात दिखाने Realme के धांसू फोन ने मारी ग्रैंड एंट्री,देखे

इस प्रकार करे तेंदूपत्ता की खेती

किसान भाई इस पत्ते की खेती कर अच्छी-खासी कमाई कर सकते है।इस पत्ते को मुख्य रूप से भारत में छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश तेंदूपत्ता की खेती में सबसे अधिक खेती के लिए जाना जाता है,और इस पत्ते का सबसे ज्यादा इस्तेमाल बीड़ी बनाने के लिए किया जाता है।यही वजह है की तेंदूपत्ते को हरा सोना भी कहा जाता हैं।यदि आपने तेंदूपत्ता का बिजनेस शुरू करने के बारे मे सोच रहे है तो आपको कुछ बातों को ध्यान में भी रखना होता है.तो आइये आपको बताते है की तेंदूपत्ते का बिजनेस शुरू करना है तो क्या है जरुरी।

कंगाल किसानो को मालामाल बनाएगी तेंदूपत्ता की खेती,जाने कैसे

अगर आप भी इस पत्ते का बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे है तो इसके लिए आपको इसका लाइसेंस बनाने की जरूरत पड़ेगी।लाइसेंस बनवाने के साथ ही आपको तेंदूपत्ते के बिजनेस का जीएसटी भी करवाना होता है। और तेंदूपत्ता को इकट्ठा करने के बाद इसे सुखाना भी पड़ता है।इसके बाद इसे स्टोर करके रखा जाता है। वहीं तेंदूपत्ते को स्टोर करके रखने के लिए सरकार की ओर से कई जगह संग्रहालय भी बनाए गए हैं.जहा आप तेंदूपत्ते को स्टोर कर आसानी से रख सकते है।

कंगाल किसानो को मालामाल बनाएगी तेंदूपत्ता की खेती,जाने कैसे

यदि आप इसका बिज़नेस कर रहे हो तो आपको इस पत्ते को ज्यादा मात्रा में स्टोर नहीं करना चाहिए.जैसे-जैसे आपको उसकी जरूरत हो,वैसे-वैसे तेंदूपत्ता को पेड़ों से तोड़ना चाहिए. बीड़ी बनाने वाली कंपनियों की ओर से इसे सबसे ज्यादा खरीदा जाता है.वहीं इन पत्तों को स्टोर करेंगे तो इनमें सीलन लगने की संभावना भी बढ़ जाती है। सीलन लगने से इन पत्तों की कीमत कम हो जाती है.वहीं तेंदूपत्ता का एक बोरा लगभग 4-5 हजार रुपये में बिकता है.सप्लाई और डिमांड के हिसाब से कीमत कम ज्यादा हो सकती है.इस तरीके से तेंदूपत्ते का बिज़नेस कर मोटी कमाई कर सकते है।

Back to top button