Business

ई श्रम कार्ड के 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी, देखे लिस्ट

ई श्रम कार्ड के 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी, देखे लिस्ट भारत के गरीब मजदूरों के लिए भारत सरकार सदेव तत्पर रहती है ताकि उन्हे आर्थिक समस्याओ का सामना करने से बचाया जा सके। बता दे सरकार अपने इसी उद्देश्य से ई श्रम कार्ड योजना का परिचालन करती है, जिसके मुताबिक असंगठित क्षेत्र के गरीब मजदूरों को हर महीने 1 हजार रुपए की सहायता की जाती है।

पिछले महीने सभी लाभार्थियों के खाते मे ई श्रम कार्ड की राशि सफलतापूर्वक प्राप्त हो चुकी है। अब इस महीने किस किस को यह राशि प्राप्त होंने वाली है। तो इस जानकारी के लिए आपको हाल ही मे जारी की गई इस महीने की लाभार्थी सूची देखने की आवश्यकता है बता दे लाभार्थी सूची मे उन सभी ई श्रम कार्ड धारकों के नाम सम्मिलित है जिन्हे इस महीने की 1 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। ऐसे मे आप सभी को यह लेख अंत तक पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए।

ई श्रम कार्ड के 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी, देखे लिस्ट

Read more: OTT पर देखे ये 6 फिल्में, कॉमेडी-एक्शन और ड्रामा का मिलेगा भरपूर डोज

देश के गरीब श्रमिकों की सहायता के लिए केंद्र सरकार द्वारा 26 अगस्त 2021 को ई श्रम कार्ड योजना को शुरू किया गया था। योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी पात्र मजदूरों को ई श्रम कार्ड प्रदान किया गया था, बता दे यह ई श्रम कार्ड गरीब श्रमिकों की पहचान को दर्शाता है और उन्हे अन्य योजनाओ का लाभ लेने मे सहायता प्रदान करता है।

ई श्रम कार्ड प्रदान करने के बाद ऐसे श्रमिकों जो काफी कठिनाई से आर्थिक रूप से अपना जीवनयापन करते है तो उनका चयन करके सरकार ने उन्हे 1 हजार रुपये की सहायता राशि देने का निर्णय लिया है। आपको हम बता दे कि भारत मे कुल 27 करोड़ ई श्रम कार्ड धारक मौजूद है लेकिन इनमे से सिर्फ योग्य 11 करोड़ कार्ड धारक श्रमिकों को ही मासिक ₹1000 की राशि से लाभान्वित किया जा रहा है।

ई-श्रम कार्ड की क़िस्त कब तक जारी होगी
स्पष्ट तौर पर ई-श्रम कार्ड के अंतर्गत 1 हजार रुपए की राशि प्रत्येक महीने सभी लाभार्थी के खाते मे हस्तांतरित की जाती है। लेकिन राशि किस तारीख के दिन वितरित की जाती है इसकी जानकारी स्पष्ट रूप से ज्ञात नहीं हुई है। हाल ही जारी हुई सूची के मुताबिक 5 से 6 दिनों के अंदर सभी पात्र श्रमिकों के खाते मे 1 हजार रुपए की राशि प्रदान कर दी जाएगी।

ई-श्रम कार्ड के लाभ
आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड बनवाने के कई फायदे हैं, इसीलिए यदि आपने अभी तक ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह कार्ड अवश्य बनवा सकते हैं। ई-श्रम कार्ड के लाभ की समस्त जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है।

ई श्रम कार्ड के 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी, देखे लिस्ट

Read more: Bullet को धूल चटाने आ रही नई Rajdoot बाइक, जबरदस्त क्वालिटी  फीचर्स के साथ करेगी राज

ई-श्रम कार्ड के मुख्य लाभ की बात करें तो कार्ड धारको या पात्र श्रमिकों को प्रतिमाह ₹1000 की राशि प्रदान की जाती है।
ई-श्रम कार्ड धारको के बच्चों को छात्रवृत्ति के तौर पर मुफ्त में स्कूल जाने के लिए साइकिल प्रदान की जाती है, इसके अलावा श्रमिकों की लड़की की शादी के लिए भी सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारक पीएम मानधन योजना का भी लाभ ले सकते हैं जिसके अंतर्गत 60 वर्ष की उम्र पूरी हो जाने के पश्चात श्रमिक को हर माह ₹3000 की राशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाती है।
ई-श्रम कार्ड के लिए योग्यता
सभी ई श्रम कार्ड धारकों को 1 हजार रुपए की राशि नहीं दी जाती है, ऐसे मे योग्य धारकों को ही लाभार्थी सूची मे शामिल किया गया है।
ई श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली 1 हजार रुपये की राशि का लाभ लेने के लिए श्रमिकों के पास गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने का प्रमाण होना चाहिए।
लाभार्थी सूची मे उन्ही का नाम शामिल किया गया है जिसके परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी कर्मचारी या आय कर दाता नही है।
ई-श्रम कार्ड की नई लिस्ट कैसे चेक करें?
ई-श्रम कार्ड लाभार्थी सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
आधिकारिक वेबसाइट के मुख्यपृष्ठ पर आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, लेकिन आपको भरण पोषण भत्ता योजना विकल्प खोजना है। और उसे पर क्लिक करना है।
क्लिक करते ही आपसे मोबाइल नंबर पूछा जाएगा तो आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके सर्च विकल्प पर क्लिक करना है।
अब इसके बाद आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां पर आपको पेमेंट स्टेट्स का विकल्प दिखाई देगा तो आपको उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
क्लिक करते ही आपके सामने आपको राशि मिलेगी या नहीं इसकी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

ई श्रम कार्ड के 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी, देखे लिस्ट

Read more: एसपी दफ्तर में युवक ने खुद को लगाई आग, हालत गंभीर….जानिए क्या है मामला

केंद्र सरकार द्वारा देश के विभिन्न राज्यों के अंतर्गत गरीब श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना का परिचालन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत लाभार्थी को हर महीने 1 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। तो इसी के अंतर्गत आज के इस लेख मे हमे इस माह मे मिलने वाली राशि के लिए जारी की गई ई श्रम कार्ड लिस्ट को देखने की प्रक्रिया जानने को मिली। जिसके माध्यम से पता लगाया जा सकता है कि श्रमिक को इस माह मे राशि मिल रही है या नहीं।

 

 

 

Back to top button