Business

सबसे अधिक दूध देने वाली देशी गायो की नस्ल की लिस्ट,देखे डिटेल

सबसे अधिक दूध देने वाली देशी गायो की नस्ल की लिस्ट

सबसे अधिक दूध देने वाली देशी गायो की नस्ल की लिस्ट,देखे डिटेल आइये आज हम आपको ऐसी गायो की नस्ल के बारे में बताते है जो अधिक दूध देती है आइये आपको बताते है इन बेस्ट नस्ल के बारे में तो बने रहिये अंत तक-

सबसे अधिक दूध देने वाली देशी गायो की नस्ल की लिस्ट,देखे डिटेल

Read Also: Sunday स्पेशल में बनाये गर्मागर्म मूंग दाल चीला,देखे इंस्टेंट बनाने वाली रेसिपी

  • खैरीगढ़ गाय नस्ल की विशेषताएं –खैरीगढ़ गाय नस्ल का नाम क्षेत्र के नाम पर रखा गया है. इस नस्ल के मवेशी उत्तर प्रदेश के खेरी जिले में ज्यादातर पाए जाते हैं. वहीं कुछ जानवर निकटवर्ती पीलीभीत जिले में भी पाए जाते हैं. खैरीगढ़ गाय को खीरी, खैरागढ़ और खैरी गाय के नाम से जाना जाता है. वहीं खेरीगढ़ नस्ल की गाय एक ब्यांत में लगभग 300-500 लीटर तक दूध देती हैं.

सबसे अधिक दूध देने वाली देशी गायो की नस्ल की लिस्ट,देखे डिटेल

  • राठी नस्ल की गाय की विशेषताएं –देशी नस्ल के गायों में राठी नस्ल की गाय एक महत्वपूर्ण दुधारू नस्ल है. यह नस्ल देश के किसी भी क्षेत्र में रह लेती है. राठी गाय को ‘राजस्थान की कामधेनु’ भी कहते हैं. वहीं, राठी नस्ल की गाय प्रतिदिन लगभग 7 से 12 लीटर तक दूध देती हैं. जबकि अच्छी देखभाल और खानपान होने पर 18 लीटर तक भी दूध देती है.

सबसे अधिक दूध देने वाली देशी गायो की नस्ल की लिस्ट,देखे डिटेल

  • साहिवाल नस्ल की गाय की विशेषताएं –साहिवाल गाय को किसान व्यावसायिक रूप से पालन करना अधिक पसंद करते हैं क्योंकि साहिवाल गाय काफी अधिक मात्रा में दूध का उत्पादन करती हैं. वहीं साहिवाल गाय का पालन ज्यादातर उत्तर भारत में किया जाता है. साहिवाल गाय औसतन 10 से 20 लीटर देती है.
  • गिर गाय की नस्ल विशेषताएं –गिर गाय, गाय की एक ऐसी नस्ल है जो रोजाना औसतन 12-20 लीटर तक दूध देती है. वहीं गिर गाय, भारतीय गायों में सबसे बड़ी होती है जो औसतन 5-6 फुट ऊंची होती है. इसका औसत वजन लगभग 400-500 किलोग्राम तक होता है. इसके अलावा, गिर गाय की स्वर्ण कपिला और देवमणि नस्ल सबसे अच्छी नस्लें मानी जाती हैं!
  • लाल कंधारी गाय की विशेषताएं –लाल कंधारी गाय छोटे किसानों के लिए बहुत लाभकारी गाय है क्योंकि इसके देखभाल में ज्यादा लागत नहीं आता है और इसे खिलाने के लिए हमेशा हरे चारे की जरूरत भी नहीं पड़ती है. ऐसा मानते हैं कि गाय की इस नस्ल को चौथी सदी में कांधार के राजाओं द्वारा विकसित किया गया था. वहीं रेड कंधारी गाय प्रतिदिन 1.5 से 4 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है.

Back to top button