Business

मोदी सरकार का बड़ा कदम! अब ऐसे मिलेगी फ्री में 300 यूनिट बिजली,जानिए क्या है फ्री में 300 यूनिट बिजली योजना

देश में शहरों से लेकर गांव में इलेक्ट्रिसिटी अप्लायंसेज इतनी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। जिससे लोग अपनी सुविधाअनुसार घरों में एसी,गीजर, हीटर, फ्रिज, कूलर जैसे इलेक्ट्रिक अप्लायंस बढ़ते जा रहे हैं। लेकिन समस्या तब आती है जब बिजली का बिल आता है। जिसे भरना लोगों के लिए काफी मुश्किल भरा होता है। तो वही सरकार इस योजना के जरिए फ्री में 300 युनिट बिजली देने का प्रंबध किया गया है।

मोदी सरकार का बड़ा कदम! अब ऐसे मिलेगी फ्री में 300 यूनिट बिजली,जानिए क्या है फ्री में 300 यूनिट बिजली योजना

read more: “जाने का किराया रखे हो”….जब मुख्यमंत्री ने अपनी जेब से निकाल कर दिया यात्रा खर्च, CM विष्णुदेव साय ने जिंदादिली से जीता दिल

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PM Surya Muft Bijli Yojana) के बारे में, केंद्र सरकार की ओर हाल ही में मुक्त बिजली योजना संचालित की जा रही है। जिसे मोदी सरकार के केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दी है। सरकार इस फ्री प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत देश में एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इन घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली इलेक्ट्रिसिटी दी जाएगी।

जानिए क्या है फ्री में 300 यूनिट बिजली योजना
सरकार ने हाल में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PM Surya Muft Bijli Yojana) का ऐलान कर कैबिनेट से मंजुरी दे रही है, जिससे अब लोग प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PM Surya Muft Bijli Yojana) के लिए आवेदन कर इसका फायदा उठा सकते है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में सरकार आवेदन करने वाले लोगों के घरों के छतों पर ये पैनल लगाए जाएगें, जिससे यहां पर लोगों को फ्री में 300 युनिट बिजली मिलने वाली है। सरकार देश के एक करोड़ परिवारों को रूफटॉप सोलर प्लांट के लिए सब्सिडी दे रही है। दरअसल इस योजना के तहत 2 किलोवॉट तक के सोलर प्लांट पर 60 पर्सेंट सब्सिडी प्रदान करने वाली है।

मोदी सरकार का बड़ा कदम! अब ऐसे मिलेगी फ्री में 300 यूनिट बिजली,जानिए क्या है फ्री में 300 यूनिट बिजली योजना

read more: CG लोकसभा चुनाव: PCC चीफ के खिलाफ लखमा ने खोला मोर्चा, बस्तर लोकसभा के दो दर्जन से अधिक नेताओं ने हाईकमान के सामने किया विरोध, टिकट वितरण से पहले ही कांग्रेस में अंतर्कलह शुरू

पीएम मोदी के द्धारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत 13 फरवरी, 2024 को की गई थी। सरकार ने इस योजना के लिए 75000 करोड़ का बजट रखा गया है, केंद्र सरकार ही सभी सब्सिडी का भुगतान करेगी।

 

Back to top button