Business

सोलर पंप लगवाने पर मिल रही पूरे 60% सब्सिडी, उठाये बंपर लाभ,ऐसे करें आवेदन

देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार है किसानों के लिए कई लाभकारी योजनाएं संचालित कर रही हैं। तो भाई समय-समय पर सरकार इन योजना को लाभ बढ़ती रहती है केंद्र सरकार चाहती है कि किसानों की आय दुगनी हो जिसके लिए कई तरह का कई तरह का लाभ दिया जा रहा है।

किसान भाई अपने मौजूदा डीजल पंप सेट से सिंचाई न करें बल्कि सोलर पंप योजना का लाभ लेकर फ्री में मिलने वाली ऊर्जा का लाभ ले तो इसके लिए केंद्र सरकार भारी भरकम सब्सिडी के साथ प्रधानमंत्री कुसुम योजना का संचालन कर रही है।

सोलर पंप लगवाने पर मिल रही पूरे 60% सब्सिडी, उठाये बंपर लाभ,ऐसे करें आवेदन

Read More: चुनाव मतगणना की तारीख बदली: चुनाव आयोग ने दी जानकारी, अब इस दिन आयेंगे चुनाव के नतीजे, जानिये क्या है वजह

कई राज्यों में इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। अगर आप किस है तो प्रधानमंत्री पीएम किसान योजना के तहत लगने वाले सोलर पंप पर हजारों रुपए की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत सब्सिडी (subsidy) दी जाती है। हम यहां पर राजस्थान की बात कर रहे है, जिससे सरकार की ओर से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति के किसानों को खेत में सोलर पंप लगवाने पर 45 हजार रुपए का अलग से अनुदान मिल रहा है।

Pm Kusum Yojana के ऐसे करें आवेदन

अगर आप राजस्थान में रहते है, जिससे यहांअपने खेत में सोलर पंप (Solar Pump) लगवाना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा, यहां पर आप को आवेदन करने की जरुरी जानकारी और कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

सोलर पंप लगवाने पर आ रहा इतना खर्चा

यहां पर राजस्थान सरकार की ओर से इस योजना की बात कर रहे है, जिससे कोई किसान अपने खेत में 5 एचपी क्षमता का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए उसका खर्चा करीब 92,522 रुपए खर्च होगा।

सोलर पंप लगवाने पर मिल रही पूरे 60% सब्सिडी, उठाये बंपर लाभ,ऐसे करें आवेदन

Read more: 3 की गयी जान: भीषण सड़क हादसे में 2 महिला समेत तीन लोगों की गयी जान, ट्रक ने मारी बाइक को जोरदार टक्कर

वहीं 5 एचपी का डीसी सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो करीब 90,184 रुपए का खर्च और 7.5 एचपी एसी सोलर पैनल पर किसानों को 1,34,176 रुपए का खर्च आएगा और डीसी सोलर पंप लगवाने के लिए किसान का खर्च 1,40,883 रुपए का खर्चा आएगा।

Back to top button