Business

एलोवेरा की खेती से कमाए लाखो का मुनाफा, काम लागत में बना देंगी मालामाल

एलोवेरा की खेती से कमाए लाखो का मुनाफा, काम लागत में बना देंगी मालामाल .जैसा की आप सभी जानते है की एलोवेरा बहुत ही काम का पौधा है। एलोवेरा से आपके स्किन से लेकर कई बीमारी के काम आता है। कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट हो या तो आयुर्वेदिक दवा, एलोवेरा का उपयोग जमकर किया जाता है. आजकल मार्केट में भी एलोवेरा की बहुत अधिक डिमांड बढ़ गयी है.

आपको बता दे की एलोवेरा की खेती सबसे अच्छी मानी जाती है. एलोवेरा की खेती करने के लिए आपको केवल एक बार पैसा लगाना होता है, बस फिर इसके बाद इस फसल से आप लगभग 5 साल तक आसानी से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है. और इसी प्रकार से एलोवेरा के पौधों की संख्या बढ़ती चली जाती है. आपको बता दे की एक एलोवेरा का पौधा 3 से 4 महीने में बेबी प्लांट प्रदान करता है. आप भी एलोवेरा की खेती करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

एलोवेरा की खेती से कमाए लाखो का मुनाफा, काम लागत में बना देंगी मालामाल

read more: 10वीं-12वीं के रिजल्ट पर आया बड़ा अपडेट! इस दिन होगा जारी,ऐसे चेक करें रिजल्ट

बहुत ही खास है यह पौधा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की लिलीएसी परिवार से संबंध रखने वाला एलोवेरा कई साल चलने वाला एक पौधा होता है. आपको बता दे की एलोवेरा मुख्य तोर से फ्लोरिडा, मध्य अमेरिका, वेस्टइंटीज तथा एशिया महाद्वीप के कुछ देशों में काफी ज्यादा उत्पादन किया जाता है. एलोवेरा का तना छोटा, पत्तियां हरी एवं मांसल होती है. और एलो वेरा की पत्तियों से पीले रंग का तरल पदार्थ भी निकलता है. आपको बता दे की एलोवेरा हमारे देश में विदेश से आया हुआ पौधा है, ये मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र तथा हरियाणा जैसे सूखे क्षेत्र में अधिक पाया जाता है.

Read Also: Today Heroscope: मेष से लेकर मीन राशि वालो का भाग्य होगा उदय तुला वालो का दिन होगा संघर्षमय

एलोवेरा से कमा सकते है तगड़ा मुनाफा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आप मात्र एक बीघा जमीन पर एलोवेरा के 12 हजार से अधिक पौधे लगा सकते हैं। एलोवेरा के एक पौधे की कीमत लगभग तीन से चार रुपये होती है। मतलब आपको एक बीघे एलोवेरा की खेती लिए लगभग 40 हजार रुपये पौधे के पोधो की लागत लगने वाली है । और आपको बता दे की एलोवेरा के एक पौधे से 3.5 किलो तक पत्ते जाते है और इसके एक पत्ते की कीमत पांच से छह रुपये तक होती है। मतलब आप 40 हजार की लागत में महीने के लाखो कमा सकते है.

Back to top button