Business

SBI की शानदार 400 दिन वाली स्कीम, मिल रहा बंपर रिटर्न

हर कोई अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाना चाहता है और उसे ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहां उसका पैसा सुरक्षित रहे और उसे तगड़ा रिटर्न भी मिले। पिछले कुछ सालों में सुरक्षित निवेश और बेहतरीन रिटर्न के मामले में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी स्कीम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गई है।

SBI की शानदार 400 दिन वाली स्कीम, मिल रहा बंपर रिटर्न

Read more: Shilpa shetty और राज कुंद्रा की 98 करोड़ की संपत्ति ED ने की जप्त… मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की कार्यवाही

क्योंकि कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को ज्यादा फायदा देने के लिए ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। अगर हां, तो नई FD योजनाएं भी लॉन्च की गई हैं. ऐसी ही एक एफडी योजना है भारतीय स्टेट बैंक की अमृत कलश योजना (एसबीआई अमृत कलश एफडी), जो अपने निवेशकों को बेहतरीन ब्याज दे रही है। इसमें सिर्फ 400 दिनों के लिए निवेश करना होता है.

एसबीआई अमृत कलश एफडी योजना 12 अप्रैल 2023 को स्टेट बैंक द्वारा शुरू की गई थी और इस विशेष योजना की लोकप्रियता को देखते हुए, बैंक ने इसकी समय सीमा कई बार बढ़ाई है। अब इसे एक बार फिर से बढ़ाकर 30 सितंबर 2024 कर दिया गया है, यानी निवेशक छह महीने और इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में पैसा लगाकर फायदा उठा सकते हैं। इस एफडी योजना की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से आसानी से लगाया जा सकता है कि बैंक ने लगातार चौथी बार इसकी समय सीमा बढ़ा दी है।

12 अप्रैल 2023 को लॉन्च होने के बाद इस अमृत कलश FD की पहली डेडलाइन 23 जून 2023 से बढ़ाकर 15 अगस्त 2023 कर दी गई और फिर आखिरी वक्त पर इसे दोबारा बढ़ाकर 31 दिसंबर 2023 कर दिया गया. नए साल की शुरुआत से पहले इसकी डेडलाइन एक बार फिर बढ़ाकर 31 मार्च 2024 कर दी गई और एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक अब निवेश के लिए 30 सितंबर 2024 तक का समय दिया गया है. यह एसबीआई की एक खास एफडी स्कीम है, जिसमें 400 दिनों के लिए निवेश करना होता है।

SBI की शानदार 400 दिन वाली स्कीम, मिल रहा बंपर रिटर्न

Read more:दिलजीत दोसांझ को नहीं बल्कि कपिल शर्मा को मिलने वाली थी चमकीला ! कपिल ने बताया रेहमान ने…

एसबीआई अमृत कलश योजना में निवेश पर बैंक जबरदस्त ब्याज दे रहा है। आम ग्राहकों को जहां 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है, वहीं वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. इस योजना पर मैच्योरिटी ब्याज और टीडीएस काटकर ग्राहक के खाते में जमा कर दिया जाता है। आयकर अधिनियम के तहत लागू दर पर टीडीएस लगाया जाएगा। अमृत कलश एफडी में निवेशक 2 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

Back to top button