Business

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं 9 हजार रुपये, मिलेंगे इतने लाख रुपये

वित्त मंत्रालय ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव की घोषणा की है। इस बदलाव के तहत 5 साल की आवर्ती जमा को और अधिक आकर्षक बनाया गया है.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं 9 हजार रुपये, मिलेंगे इतने लाख रुपये

सरकार ने अपनी ब्याज दरों में 30 आधार अंकों की भारी वृद्धि की। अब पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा पर 6.2 फीसदी की जगह 6.5 फीसदी ब्याज मिलेगा. इसके अलावा 1 साल और 2 साल की टाइम डिपॉजिट पर भी ब्याज दर 10 बेसिस प्वाइंट बढ़ा दी गई है.

यह एक ऐसी योजना है जो मध्यम अवधि के निवेशकों के लिए है। सालाना 6.5 फीसदी का ब्याज मिलता है, लेकिन गणना तिमाही कंपाउंडिंग के आधार पर की जाती है.

जमा की जाने वाली न्यूनतम राशि 100 रुपये है और उसके बाद 100 रुपये के गुणकों में कोई भी राशि जमा की जा सकती है। आपको बता दें कि बैंकों के विपरीत, डाकघर की आवर्ती जमा केवल 5 वर्षों के लिए होती है।

Read more : आज ही शुरू करें ये बिजनेस और हर महीने कमाए लाखों रुपये

बाद में इसे दोबारा 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. एक्सटेंशन के दौरान आपको पुरानी ब्याज दरों का ही फायदा मिलेगा.

10 हजार रुपये जमा करने पर आपको 7.10 लाख रुपये मिलेंगे

पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर कोई निवेशक हर महीने 10 हजार रुपये जमा करता है तो उसे पांच साल बाद 7 लाख 10 हजार रुपये मिलेंगे। उनकी कुल जमा पूंजी 6 लाख रुपये और ब्याज का हिस्सा करीब 1 लाख 10 हजार रुपये होगा.

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में आवर्ती जमा खाता खोलना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि अगर आप 1 से 15 तारीख के बीच खाता खोलते हैं।

इसलिए हर महीने की 15 तारीख तक जमा करना होगा. अगर खाता 15 तारीख के बाद किसी भी महीने में खोला जाता है तो किस्त हर महीने के अंत तक जमा करनी होगी.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं 9 हजार रुपये, मिलेंगे इतने लाख रुपये

एक दिन की जल्दबाजी से भारी नुकसान होगा

12 किश्तें जमा करने पर लोन की सुविधा भी उपलब्ध है. ब्याज दर आरडी खाते पर मिलने वाली ब्याज दर से 2 फीसदी ज्यादा होगी. अगर खाता 5 साल से 1 दिन पहले भी बंद किया जाता है, तो ही बचत खाते पर ब्याज का लाभ मिलेगा। फिलहाल बचत खाते पर ब्याज दर 4 फीसदी है.

Back to top button