Business

कमाल है ये सरकारी योजना, सिर्फ 2 साल में महिलाओं को बना रही अमीर

सरकारी स्कीम बिना किसी रिस्क के लोगों को तगड़ा लाभ दे रही है। ऐसी ही एक स्कीम महिलाओं के लिए शुरु हुई है। ये स्कीम काफी कम समय में मालामाल कर सकती है। इसके साथ में इस स्कीम में बहुत ही ज्यादा पैसे भी लगाने की जरुरत नहीं है।

कमाल है ये सरकारी योजना, सिर्फ 2 साल में महिलाओं को बना रही अमीर

Read more: जमीन माफिया कांग्रेस नेता गिरफ्तार, बुर्का पहनकर भागने की कर रहा था कोशिश, पुलिस ने…

सरकार की इस स्कीम की खास बात ये है कि इस स्कीम के तहत काफी तगड़ा ब्याज मिल रहा है। अगर आप लाभ उठाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस के द्वारा आप इस स्कीम में खाता ओपन करा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि कौन सी स्कीम और आप इसमें कैसे निवेश कर सकते हैं।

सरकार ने महिलाओं को लाभ देते हुए स्माल सेविंग स्कीम के तहत एक स्कीम की शुरुआत की थी। जिसको महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट के नाम से जाना जाता है। ये स्कीम शानदार ब्याज पेश कर रही है। इसकी खास बात ये है कि इसमें कम से कम निवेश करके महिलाएं काफी तगड़ा रिटर्न बना सकती है।

जानें कितना मिलता है ब्याज

सरकार इस स्कीम के तहत 7.5 फीसदी का ब्याज पेश किया जाता है। इस स्मॉल सेविंग स्कीम में सिर्फ 2 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। इसके साथ में ही इस स्कीम के तहत मैक्जिमम निवेस का खाता 2 लाख रुपये का है।

केंद्र सरकार के द्वारा महिला सम्मान बचतपत्र स्कीम को सालव 2023 में शुरु किया गया था। इसमें तगड़े मुनाफे की वजह से ये स्कीम काफी कम समय में ही पोस्ट ऑफिस में पॉपुलर स्कीम में शामिल हो गई है।

मिलता है टैक्स बेनिफिट

केंद्र सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरु की थी। सरकार इस स्कीम के जरिए महिलाओं को निवेश पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है। जबकि इसमें टीडीएस कटौती से भी छूट मिलती है। सीबीडीटी के अनुसार, सीनियर सिटीजन के मामले में टीडीएस इस स्कीम पर तभी लागू होगा। जब एक फाइनेंशियल ईयर के समय ब्याज से इनकम 40 से 50 हजार रुपये की होती है। इस स्कीम की एक और खासियत है कि इसमें 10 साल या फिर इससे कम आयु की लड़कियों का खाता भी ओपन कराया जा सकता है।

कमाल है ये सरकारी योजना, सिर्फ 2 साल में महिलाओं को बना रही अमीर

Read more: अब सिर्फ 1 Text Message की मदद से बिना इंटरनेट चेक करें PF Balance,जानिये पूरी प्रोसेस

कैसे करें आवेदन

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में मिलने वाले ब्याज का कैलकुलेश देखें तो इस स्कीम के तहत 2 साल के निवेश पर 7.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है और इसमें यदि कोई महिला निवेशक 2 लाख रुपये का निवेश करती है तो 2 साल की अवधि में कुल रिटर्न 31125 रुपये का होगा। इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस या फिर बैंकों के द्वारा ओपन कराया जा सकता है। खाता ओपन करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, केवाईसी और एक चेक जमा करना होगा

Back to top button