Business

कारोबार को बढ़ा देगी बाल्टी भर-भर के दूध देने वाली भैस की नस्ल,जाने पूरी डिटेल

कारोबार को बढ़ा देगी बाल्टी भर-भर के दूध देने वाली भैस की नस्ल

कारोबार को बढ़ा देगी बाल्टी भर-भर के दूध देने वाली भैस की नस्ल,जाने पूरी डिटेल,पशुपालन के अंतर्गत आप दूध का व्यवसाय कर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक अच्छी नस्ल की भैंस चाहिए होती है जिसके बारे में हम आपको यहां जानकारी दे रहें हैं, ये भैस की नस्ल कराती है बहुत आमदनी आइये आज हम आपको इस भैस की नस्ल के बारे में पूरी जानकारी बताते है तो बने रहिये अंत तक-

कारोबार को बढ़ा देगी बाल्टी भर-भर के दूध देने वाली भैस की नस्ल,जाने पूरी डिटेल

Read Also: मार्केट जैसा स्वादिष्ट और लाजवाब पनीर टिक्का बनाने की आसान विधि पाए एक क्लिक में

दूध की क़्वान्टिटी होती है अधिक 

आज हम आपको मुर्रा नस्ल की भैंस के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं। इस नस्ल की भैंस का दूध काफी गाढ़ा और नंबर 1 का होता है। इसके दूध में भरपूर मात्रा में वसा पाई जाती है। इसका सेवन करने वाला व्यक्ति जल्दी ही बलिष्ठ बन जाता है। बच्चों तथा रोगियों के लिए भी मुर्रा नस्ल की भैंस का दूध काफी लाभप्रद माना जाता है। इस दूध में पोषक तत्वों की मात्रा काफी ज्यादा होती है। आइये अब आपको मुर्रा नस्ल की भैंस की पहचान का तरीका बताते हैं।

कारोबार को बढ़ा देगी बाल्टी भर-भर के दूध देने वाली भैस की नस्ल,जाने पूरी डिटेल

बहुत डिफरेंट होती है इन मुर्रा नस्ल की भैस

मुर्रा नस्ल की भैंस अन्य सामान्य भैंसके मुकाबले काफी चौड़ी होती है। इसका रंग काला तथा चमकदार होता है। इसके सींग भी जलेबी की तरह घुमावदार होते हैं। यदि आप दूध का व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपको मुर्रा नस्ल की भैंस का पालन अवश्य करना चाहिए। इसका दूध आपको काफी अच्छा मुनाफ़ा कराता ही है। अधिकतर दूध का व्यवसाय करने वाले लोग भी इस भैंस का पालन करते हैं तथा अच्छा मुनाफ़ा कमाते हैं। इसकी आयु 26 वर्ष होती है और हरियाणा में इसको “काला सोना” भी कहा जाता है।

कारोबार को बढ़ा देगी बाल्टी भर-भर के दूध देने वाली भैस की नस्ल,जाने पूरी डिटेल

मुर्रा नस्ल की भैसे हरियाणा में पाई जाती है

यह भैंस हरियाणा के रोहतक, हिसार, जिन्द व करनाल जिले तथा दिल्ली व पंजाब में काफी संख्या में पाई जाती है। विदेशो में यह इटली, बल्गेरिया, मिस्र आदि देशों में पाई जाती है। भारत में सामान्य भैंस का वार्षिक दुग्ध उत्पादन 491 लीटर के लगभग माना जाता है। हमारे देश में तीन तरह की भैंसे प्रमुख रूप से मिलती हैं, जिनमें मुर्रा, मेहसना और सुरति प्रमुख मानी जाती हैं। इसकी कीमत की बात करें तो बता दें की मुर्रा भैंस की कीमत 60 हजार से 2 लाख रुपये के बीच होती है। यह एक दिन में आपको 15 लीटर तक दूध प्रदान कर सकती है।

Back to top button