Business

इस स्कीम में बिना किसी गारंटी के मिलते हैं पैसे,जानें कैसे मिलेगा लोन

देश में कोरोना काल के समय में मोदी सरकार ने एक स्कीम की शुरुआत की थी जो कि काफी पॉपुलर है। इस स्कीम के तहत 50 हजार रुपये तक बिना किसी गारंटी के लोन मिल जाता है। ये स्कीम खासतौर पर उन लोगों के लिए है जो कि छोटे-मोटे रोजगार के लिए है।

अगर आप किसी वजह से अपने बिजनेस को स्टार्ट करने में सक्षम नहीं हैं तो सरकार आपको बिजनेस शुरु करने के लिए मौका दे रही है। दरअसल सरकार के द्वारा एक स्कीम को शुरु किया गया है। जिसका स्कीम को स्वनिधि स्कीम कहा जाता है।

इस स्कीम में बिना किसी गारंटी के मिलते हैं पैसे,जानें कैसे मिलेगा लोन

Read more: लाड़ली बहना आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी

ये स्कीम खासतौर पर रेहड़ी पटरी वालों के लिए शुरु किया गया है। उनको रोजगार कोरोना महामारी के समय बुरी तरह से बेकार हो गया था। ऐसे में लोगों की सहायता के लिए सरकार ने एक सरकारी स्कीम को शुरु किया है। इस स्कीम की सफलता को देखते हुए सरकार ने इसके दायरे को बढ़ा दिया है। इस स्कीम के तहत सरकार बिजनेस की शुरुआत के लिए बिना किसी गारंटी के लोन प्रदान कर रही है।

इन लोगों को मिलता है लोन

सरकार ने पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत रेहड़ी पटरी वालों को फिर से अपने काम को करने के लिए लोन देती है। इस स्कीम का लाभ सब्जी बेचने वाले, फल लगाने वाले और फास्ट फूड लगाने वाले लोग ले सकते हैं।

जानें कितना मिलता है लोन

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत 50 हजार रुपये तक का लोन देती है। लेकिन 50 हजार रुपये के लोन लेने के लिए अपनी योग्यता बनानी होगी। इसीलिए किसी को भी इस स्कीम के तहत पहले 10 हजार रुपये लोन के तौर पर मिलेंगे। एक बार लोन अदा करने के बाद दूसरी दफा दोगुना पैसा उठा सकते हैं।

जानें कैसे मिलेगा 50 हजार का लोन

मान लें कि किसी को मार्केट में सड़क के किनाने चाट की दुकान लगानी है तो इसके लिए उसने इस स्कीम के तहत 10 हजार रुपये का लोन लिया है फिर उसने लोन की राशि को समय पर चुका दिया है। ऐसे में वह शख्स दुसरी दफा इस स्कीम से 20 हजार रुपये लोन से उठा सकता है। इस प्रकार तीसरी बार वह 50 हजार रुपये का लोन उठा सकता है। इस स्कीम की खास बात ये है कि लोन पर सरकार सब्सिडी भी देती है।

इस स्कीम में बिना किसी गारंटी के मिलते हैं पैसे,जानें कैसे मिलेगा लोन

Read more: महतारी वंदन योजना को लेकर CM ने कहा ये ‘वन टाइम स्कीम’ नहीं..जानें फिर कब कर सकेंगे आवेदन

नहीं होगी किसी गारंटी की जरूरत

इस स्कीम के तहत किसी भी प्रकार की गारंटी की जरूरत नहीं होती है। आवेदन मंजूर होने के बाद लोन की राशि तीन बार में आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। रेहड़ी पटरी वालों के लिए कैश बैक समेत डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने इस स्कीम के बजट को बढ़ा दिया था।

आधार कार्ड है जरूरी

पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत ली गई लोन की रकम को एक साल के समय में अदा किया जा सकता है। मंथली किस्थों में लोन की रकम को भी चुका सकते हैं। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आवेदकों के पास आधार कार्ड का भी होना जरुरी है। पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत लोन लेने के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन किया जा सकता है।

 

 

 

Back to top button