Business

New Rules: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर सीधा होगा असर…जाने डिटेल्स

New Rules: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर सीधा होगा असर…जाने डिटेल्स

New Rules: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर सीधा होगा असर…जाने डिटेल्स New Rules नई दिल्ली। 1 अप्रैल 2024 से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने जा रहा है। नया वित्ती वर्ष शुरु होने के साथ ही कई नियमों में भी बदलाव होने जा रहे। इन नियमों में होने वाले बदलाव का आपकी जेब पर सीधा असर होगा। वित्तीय वर्ष 2024-25 शुरु होने से पहले कुछ जरुरी काम निपटा लें, वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

New Rules: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर सीधा होगा असर…जाने डिटेल्स

NPS सिस्टम में क्या बदला (What changed in NPS system)

नेशनल पेंशन सिस्टम में नए वित्त वर्ष की शुरुआत से बदलाव हो रहा है। पेंशन फंड नियामक ने एनपीएस की लॉगिन प्रक्रिया को बदलने का फैसला किया है। 1 अप्रैल 2024 के बाद से नेशनल पेंशन सिस्टम के खाते में लॉगिन करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जरूरी होगा।

FASTag से जुड़े नियम में बदलाव (Changes in rules related to FASTag)

फास्टैग से जुड़ा नियम भी 1 अप्रैल बदल रहा है। ग्राहकों के लिए जरूरी है कि यदि उन्होंने अपनी कार के फास्टैग की बैंक केवाईसी पूरी नहीं की है नए वित्त वर्ष में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 31 मार्च के पहले ही केवाईसी पूरी कर लें। नहीं तो आपका FASTag खाते को बैंक डीएक्टिव या ब्लैकलिस्ट कर देंगे। ऐसा हुआ तो FASTag खाते में मौजूद बैलेंस का भी आप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

EPFO से जुड़ा नियम (Rules related to EPFO)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन भी 1 अप्रैल से नए नियम लागू करने वाला है। जिसके अनुसार नौकरी बदलने पर पीएफ के बैलेंस को ट्रांसफर करने की जरूरी नहीं होगी। ऑटो मोड में पुराने पीएफ का बैलेंस ट्रांसफर हो जाएगा। अभी तक नौकरी बलदने के बाद यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होने पर भी पीएफ खाते से पैसे ट्रांसफर करने के लिए पहले अनुरोध करना पड़ता था।

पैन-आधार लिंक (PAN-Aadhaar link)

सरकार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की डेडलाइन कई बार बढ़ा चुकी है। अब 31 मार्च 2024 को आधार-पैन लिंक करने की आखिरी तिथि है। यदि अंतिम तिथि से पहले लिंक नहीं कराया गया तो आपका पैन कार्ड रद्द हो सकता है। पैन कार्ड रद्द होने के बाद कई जरूरी काम नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं यदि पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता है तो उसे एक्टिव कराने के लिए 1000 रुपये के जुर्माने का भी भुगतान करना होगा।

New Rules: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर सीधा होगा असर…जाने डिटेल्स

LPG गैस के दाम में बदलाव (Change in price of LPG gas)

हर महीने की एक तारीख को सरकार एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें जारी करती है। देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसके कारण आचार संहिता लागू है। जिससे देखते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होने की संभावना कम है।

Read More: इस बैंक ने महिलाओं के लिए लॉन्च किया Special Credit Card, जानें कौन कर सकता है आवेदन,होंगे कई लाभ

SBI क्रेडिट कार्ड के बदल रहे नियम (Changing rules of SBI credit card)

New Rules: 1 अप्रैल 2024 से एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम भी बदलने वाले हैं। क्रेडिट कार्ड के जरिये किराए का भुगतान करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेंगे। कई बैंकों में यह नियम 15 अप्रैल से लागू हो सकता है।

Back to top button